28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दिल्ली एम्स की तरह काम करेगा IGIMS : नीतीश कुमार

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवारको पटनामें आइजीआइएमएस के 500 बेड के अस्पताल का उद्घाटन किया. इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में पांच सौ बेड के नये अस्पताल भवन के निर्माण का शिलान्यास करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली एम्स की तरह आइजीएमएस को विकसित किया जायेगा. उन्होंने कहा कि आइजीएमएस के […]

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवारको पटनामें आइजीआइएमएस के 500 बेड के अस्पताल का उद्घाटन किया. इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान में पांच सौ बेड के नये अस्पताल भवन के निर्माण का शिलान्यास करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली एम्स की तरह आइजीएमएस को विकसित किया जायेगा. उन्होंने कहा कि आइजीएमएस के विकास में मेरी रूची है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि आइजीआइएमएस 2500 बेड का होगा. 1200 बेड के अस्पताल का डीपीआर तैयार हो गया है. पीएमसीएच को भी 5400 बेड का अस्पताल बनाने की स्वीकृति दे दी गयी है. देश में अभी इतने अधिक बेड का कोई अस्पताल नहीं है. उन्होंने आइजीआइएमएस के निदेशक और चिकित्सकों से अपील की कि वह संस्थान को रिसर्च सेंटर के रूप में विकसित करें. यह संस्थान गुणवत्ता व रिसर्च में एम्स के स्टैंडर्ड का होना चाहिए. सरकार का निर्णय है कि अब जो भी नया अस्पताल, स्कूल या कार्यालय का भवन बनेगा उसके साथ ही उसके उपयोग की सभी जरूरतों की भी स्वीकृति दे दी जायेगी. इससे नवनिर्मित भवन को वर्षों उपकरणों या साज-सज्जा के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि मुजफ्फरपुर में गर्मी के मौसम में होनेवाली मौत से बहुत ही दुख होता है. इसके लिए विभाग द्वारा एक उच्च स्तरीय समिति जांच के लिए भेजी गयी है. सरकार ने तीन राज्यों के विशेषज्ञों से एक एसओपी तैयार कराया था. उसके अनुसार वहां बीमार होनेवाले बच्चों का इलाज किया जाता है. इसी तरह बरसात के मौसम में गया में बच्चों की मौत की सूचना मिलती है. सरकार द्वारा बचाव के लिए हर संभव प्रयास किया जाता है.

शिलान्यास कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, विधायक रामेश्वर चौरसिया, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार, आइजीआइएमएस के निदेशक डा एनआर विश्वास, डीन एसके शाही सहित बड़ी संख्या में पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें