26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पुलवामा मुठभेड़ में मेजर सहित पांच जवान शहीद, जैश कमांडर समेत तीन आतंकी ढेर

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सोमवार को हुई एक मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद कमांडर सहित तीन आतंकवादी मारे गये, जबकि सेना के एक मेजर सहितपांच जवान शहीद हो गये. इस मुठभेड़ में एक आम नागरिक की भी मौत हो गयी. मुठभेड़ में एक ले कर्नल और डीआईजी भी गोली लगने से घायल हो गये. […]

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सोमवार को हुई एक मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद कमांडर सहित तीन आतंकवादी मारे गये, जबकि सेना के एक मेजर सहितपांच जवान शहीद हो गये. इस मुठभेड़ में एक आम नागरिक की भी मौत हो गयी. मुठभेड़ में एक ले कर्नल और डीआईजी भी गोली लगने से घायल हो गये.

अधिकारियों ने बताया कि मारे गये जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादियों में इस आतंकवादी समूह का एक पाकिस्तानी कमांडर कामरान भी शामिल है जिसकी 14 फरवरी को सीआरपीएफ के वाहन को निशाना बनाकर किये गये आतंकवादी हमले में भूमिका की जांच की जा रही है. पुलवामा के पिंगलान क्षेत्र में हुई इस मुठभेड़ में कम से कम छह सुरक्षाकर्मी घायल हो गये जिसमें सेना के एक लेफ्टिनेंट कर्नल और पुलिस उप महानिरीक्षक (डीआईजी) शामिल हैं. यह मुठभेड़ स्थल उस जगह से करीब 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहां गत 14 फरवरी को जैश-ए-मोहम्मद के एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोटक से भरा अपना वाहन सीआरपीएफ की बस से टकरा दिया था जिसमें 40 जवान शहीद हो गये थे और पांच गंभीर रूप से घायल हो गये थे. इस आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली है.

अधिकारियों ने बताया कि इस मुठभेड़ में सेना केपांच जवान शहीद हो गये. इसमें जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकवादी मारे गये और एक आम नागरिक की भी मौत हो गयी. उन्होंने बताया कि मारे गये आतंकवादियों की पहचान पाकिस्तानी नागरिक एवं जैशे मोहम्मद के शीर्ष कमांडर कामरान के रूप में की गयी है. दूसरे आतंकवादी की पहचान स्थानीय नागरिक हिलाल अहमद के रूप में की गयी है. उसका संबंध भी जैश-ए-मोहम्मद से था. तीसरे आतंकवादी की पहचान होनी बाकी है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, जांचकर्ता सीआरपीएफ के काफिले पर 14 फरवरी को हुए आत्मघाती हमले में कामरान की भूमिका की जांच कर रहे हैं.

इस मुठभेड़ में मेजर वीएस ढोंडियाल, हवलदार एस राम और सिपाही हरि सिंह एवं अजय कुमार शहीद हो गये. घायलों में डीआईजी (दक्षिण कश्मीर) अमित कुमार शामिल हैं जिन्हें पेट में गोली लगी. इसके साथ ही एक ब्रिगेड कमांडर भी घायल हो गये जिन्हें पैर में चोट आयी है. घायल हुए सैन्यकर्मियों के नामों का तत्काल अभी पता नहीं चल पाया है. अधिकारियों ने बताया कि सभी घायलों की स्थिति स्थिर है. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा बलों को इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिली थी. इसके बाद सुरक्षा बलों ने रात में इलाके की घेराबंदी करके तलाशी अभियान शुरू किया. अधिकारियों ने बताया कि तलाशी अभियान के दौरान आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गयी.

आतंकवादी समूह जैश-ए-मोहम्मद ने 14 फरवरी को हुए उस आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी ली है जिसमें सीआरपीएफ के उन 78 वाहनों के काफिले को निशाना बनाया गया जो जम्मू से श्रीनगर आ रहे थे. सीआरपीएफ के करीब 2500 कर्मी घाटी की ओर लौट रहे थे जिसमें से कई छुट्टी के बाद अपनी ड्यूटी पर लौट रहे थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें