Advertisement

Markets

  • Feb 12 2019 6:46PM

राहत में मोदी सरकार : अंडा और सब्जी की कीमतों ने थामा खुदरा महंगाई दर की रफ्तार

राहत में मोदी सरकार : अंडा और सब्जी की कीमतों ने थामा खुदरा महंगाई दर की रफ्तार

नयी दिल्ली : मोदी सरकार के लिए एक राहतभरी खबर है और वह यह कि खुदरा बाजार में अंडा और सब्जी की कीमतों ने महंगाई दर की रफ्तार को थाम दिया है. बाजार में मौसमी सब्जियों की आवक होने की वजह से खुदरा मूल्य में उनकी कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गयी. बाजार में अंडा, सब्जी समेत खाद्य वस्तुओं के दाम कम होने की से खुदरा मुद्रास्फीति जनवरी में दिसंबर, 2018 के मुकाबले घटकर 2.05 फीसदी पर आ गयी.

इसे भी पढ़ें : फल, सब्जी और ईंधन की कीमतों ने दिसंबर में खुदरा महंगाई को 18 महीने निचले स्तर पर धकेला

दिसंबर, 2018 के संशोधित आंकड़ों के अनुसार, उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित खुदरा मुद्रास्फीति उस महीने 2.11 फीसदी थी, जबकि प्रारंभिक आंकड़ों में इसे 2.19 फीसदी बताया गया था. वहीं, एक साल पहले जनवरी, 2018 में खुदरा मुद्रास्फीति 5.07 फीसदी थी. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने आगे कहा कि ईंधन और लाइट श्रेणी में भी महंगाई दर इस साल जनवरी में घटकर 2.2 प्रतिशत पर आ गयी, जो दिसंबर 2018 में 4.54 फीसदी थी.

रिजर्व बैंक द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में खुदरा मुदास्फीति को ध्यान में रखता है. महंगाई दर में कमी के कारण केंद्रीय बैंक ने पिछले सप्ताह प्रमुख नीतिगत दर रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कमी कर के उसे 6.25 फीसदी पर ला दिया है. आरबीआई ने मॉनसून सामान्य रहने जैसे अनुकूल कारकों को देखते हुए चालू वित्त वर्ष की अंतिम तिमाही के लिए खुदरा मुद्रास्फीति के अनुमान को कम कर 2.8 फीसदी कर दिया है.

Advertisement

Comments

Advertisement