35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फिएट पेश करेगी पहली मेड-इन-इंडिया जीप Compass, जानें इसके पावरफुल फीचर्स आैर कीमत

नयी दिल्ली : गुजरे जमाने की रफ एंड टफ गाड़ी जीप अब अपने नये और दमदार अवतार में पूरी तरह तैयार है. खास बात यह है कि इस बार यह कंपनी की पहली मेड इन इंडिया एसयूवी, उन्नत के रूप में आ रही है. नाम है – जीप कंपास. फिएट के महाराष्‍ट्र स्थित रंजनगांव प्लांट […]

नयी दिल्ली : गुजरे जमाने की रफ एंड टफ गाड़ी जीप अब अपने नये और दमदार अवतार में पूरी तरह तैयार है. खास बात यह है कि इस बार यह कंपनी की पहली मेड इन इंडिया एसयूवी, उन्नत के रूप में आ रही है. नाम है – जीप कंपास.

फिएट के महाराष्‍ट्र स्थित रंजनगांव प्लांट से यह एसयूवी गुरुवार को रोल आऊट हो रही है. कंपनी के बयान के अनुसार, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस के हाथों रंजनगांव में एसेम्बली लाइन से इस पहली मेन इन इंडिया जीप कंपास का अनावरण होगा. इसकी पूरी तैयारी जीप ने कर ली है.

70 फीसदी हिस्सा स्‍थानीय स्तर पर निर्मित
यह प्लांट कंपनी के प्रमुख निर्माण युनिट के रूप में काम करेगी, यहां पर न सिर्फ कंपास एसयूवी को भारत में बेचने के लिए बनाया जायेगा, बल्कि जापान और यूके सहित कई अंतरराष्ट्रीय बाजारों में इस गाड़ी को यहीं से बनाकर बेचा जायेगा. कंपास के प्रोडक्‍शन के लिए जीप व ‌फिएट ने मिलकर इस मॉडल के लिए 280 मिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश किया है. इस एसयूवी का 70 फीसदी हिस्सा स्‍थानीय स्तर पर निर्मित है.

लंबा व्हीलबेस, बड़ी केबिन
वैश्विक स्तर पर कंपास 17 इंजन विकल्पों और ड्राइवट्रेन कंफीगरेशन में मौजूद होगा जिनमें से कुछ का निर्माण भारत में ही किया जायेगाऔर अंतरराष्ट्रीय बाजारों मेंबेचाजायेगा. कंपास को रेनेगेड के प्लेटफॉर्म पर ही बनाया जा रहा है. कंपास का व्हीलबेस लंबा होगा और केबिन में जगह ज्यादा होगी. इस गाड़ी के सस्पेंशन सिस्‍टम को भी मोडीफाई किया गया है.

यह भी : मारुति ने लांच किया ऑल न्‍यू डिजायर, अत्‍याधुनिक खूबियों से लैस कार की जानें कीमत

दो इंजन विकल्पों में मौजूद
भारत में जिस कंपास को कंपनी बेचेगी, वह दो इंजन विकल्पों में मौजूद होगी. इसमें से एक होगा 2.0 लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन, जो कि 170 एचपी की शक्ति और 350 एनएम का टॉर्क देता है. यह इंजन 4×2 और 4×4 कंफीगरेशन में मौजूद होगा. इसमें 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है. फिलहाल इसमें कोई ऑटोमेटिक का विकल्प नहीं है. हालांकि बाद में इसमें 9 स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स को जोड़ा जायेगा. इसमें जो दूसरा इंजन लगा होगा वह होगा 1.4 मल्टीएयर पेट्रोल इंजन. यह इंजन 160 एचपी की शक्ति देगा तथा इसमें 6 स्पीड मैनुअल व 7 स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमेटिक का विकल्प होगा. डीजल की ही तरह इसमें भी 4×2 और 4×4 का विकल्प होगा.

ग्लोबल स्टैंडर्ड इंटीरियर्स
इसके उच्च मॉडल में 7 इंच यूकनेक्ट इंफोटेनमेंट सिस्‍टम दिया गया है, जो कि एपल कार प्ले और एंड्रायड ऑटो से कनेक्ट है. इसके इंटीरियर की गुणवत्ता वही होगी जो ग्लोबल स्तर पर बिक रही इस गाड़ी में कंपनी ने ऑफर की है. जीप कंपास में कंपनी 6 एयरबैग ऑफर कर रही है. इसकी कीमत भारत में 18 से 25 लाख रुपये के बीच होनेका अनुमान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें