28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ट्रेन हादसों का शुक्रवार : यूपी में यात्री गाड़ी दुर्घटना में तीन मरे, ओडिशा में मालगाड़ी की 14 बोगियां पलटीं

चित्रकूट : उत्तरप्रदेश केचित्रकूटके मानीकपुर में वास्को डी गामा – पटना एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार तड़के दुर्घटनाग्रस्त हो गयी. इस दुर्घटना में कम से तीन लाेगों की मौत हो गयी वनौ लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. मरने वाले तीन लोगों में दो लोग बिहार के बेतिया के रहने वाले पिता-पुत्र हैं. यह दुर्घटना शुक्रवार […]

चित्रकूट : उत्तरप्रदेश केचित्रकूटके मानीकपुर में वास्को डी गामा – पटना एक्सप्रेस ट्रेन शुक्रवार तड़के दुर्घटनाग्रस्त हो गयी. इस दुर्घटना में कम से तीन लाेगों की मौत हो गयी वनौ लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. मरने वाले तीन लोगों में दो लोग बिहार के बेतिया के रहने वाले पिता-पुत्र हैं. यह दुर्घटना शुक्रवार तड़के 4.18 बजे हुई. दुर्घटना चित्रकूट के मानिकपुरस्टेशनकेपासही हुई. बाद में दुर्घटनाग्रस्त डब्बों को हटाकर ट्रेन को रवाना किया गया. इस ट्रेन का नंबर 12741 है, जो गोवा से पटना जा रही थी. इलाहाबाद से रेलवे के बड़े अधिकारी मौके पर पहुंचे हैं. एक्सीडेंट रिलीफ मेडिकल इक्यूपमेंट ट्रेन भी घटनास्थल की ओर भेजी गयी है. प्रभावित लोगों को इलहाबाद की ओर भेजा जा रहा है, जहां उन्हें विशेष ट्रेन से पटना भेजा जायेगा. रेलवे के प्रवक्ता अनिल सक्सेना ने कहा है कि रेलमंत्री पीयूष गोयल पूरी स्थिति पर नजर बनाये हुए हैं और तेजी से राहत बचाव चलाया जा रहा है. सक्सेना ने कहा है कि इस ट्रेन में स्लीपर कोच अधिक प्रभावित हुए हैं. ट्रेन में स्लीपर के दो अतिरिक्त कोच भी लगाये गये थे. चित्रकूट के एसपी ने तीन लोगों के मरने की पुष्टि की है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वास्को डी गामा-पटना एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के कारण मारे गये लोगों के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये और गंभीर रुप से घायल लोगों को एक-एक लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की.

हेल्पलाइन नंबर जारी

हेल्पलाइन रेलवे : 05322226276
कंट्रोल रूम चित्रकूट पुलिस : 05198236800

वास्को डी गामा-पटना एक्सप्रेस ट्रेन की 13 कोच सुबह पटरी से उतर गयी. रेलवे के पीआरओ अनिल सक्सेना ने कहा है कि हमने इसके लिए एक हेल्पलाइन सेटअप किया है और राहत एवं बचाव कार्य जारी है.

यूपी के एडीजे लॉ एंड ऑर्डन आनंद कुमार ने कहा है कि पटरी चटकने से ट्रेन दुर्घटना होने की आशंका है. उन्होने कहा कि 45 मिनट में राहत एवं बचाव कार्य पूरे कर लिये गये और घायलों को अस्पताल ले जाया गया.

ओडिशा में पटरी से उतरी मालगाडी

भुवनेश्वर:ओडिशा में आज सुबह गोरखनाथ और रघुनाथपुर के बीच पारादीप-कटक मालगाडी पटरी से उतर गयी.

अधिकारियों ने बताया कि घटना सुबह करीब पांच बजकर 55 मिनट पर हुई थी. पूर्वी तटीय रेलवे के प्रवक्ता जे पी मिश्रा ने पीटीआई-भाषा को बताया कि घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है.

उन्होंने बताया कि मालगाडी पारादीप से कोयला ले कर कटक जा रही थी कि तभी कटक से 45 किलोमीटर और पारादीप से 38 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बनबिहारी ग्वालिपुर पीएच रेलवे स्टेशन के निकट डाउन लाइन पर मालगाडी के करीब 14 खुले डिब्बे पटरी से उतर गये.

सबसे पहले गार्ड ने नजदीकी स्टेशन को इसकी सूचना दी जिसके बाद नियंत्रण कक्ष को तत्काल सूचित किया गया और फिर राहत ट्रेनों एवं क्रेन को तैनात किया गया.

महा प्रबंधक उमेश सिंह ने खुर्दा रोड डिविजन को जांच समिति गठित करने और विस्तृत रिपोर्ट पेश करने के आदेश दिए हैं. मिश्रा ने बताया, जांच रिपोर्ट में घटना पर स्पष्ट जवाबदेही तय करने समेत इसके सभी पहलुओं, परिस्थितियों एवं कारणों का उल्लेख किया जाना है.

डीआरएमाकेएचआरडीए रोड ब्रज मोहन अग्रवाल तुरंत एक जांच समिति नामित कर रहे हैं. दुर्घटना वाले स्थान की जांच के बाद यह फैसला किया गया कि पटरी से उतरे 14 डिब्बों में से 12 डिब्बों को क्रेन की मदद से पटरी से हटाया जायेगा जबकि दो डिब्बों को आगे चलाया जायेगा.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें