25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दुमका, पलामू और हजारीबाग के मेडिकल कॉलेजों में अगले वर्ष से शुरू हो जायेगी पढ़ाई, 100 सीटों पर होगा नामांकन

जमशेदपुर : राज्य में सत्र 2018-19 से एमजीएम मेडिकल कॉलेज, पीएमसीएच व रिम्स के अलावे दुमका, पलामू व हजारीबाग मेडिकल कॉलेज में भी पढ़ाई शुरू हो जायेगी. सभी जगह पढ़ाई हो जाने के बाद छह मेडिकल कॉलेज में एक सौ सीट पर नामांकन लेने की योजना है. इसकी जानकारी देते हुए निदेशक प्रमुख स्वास्थ्य सेवाएं […]

जमशेदपुर : राज्य में सत्र 2018-19 से एमजीएम मेडिकल कॉलेज, पीएमसीएच व रिम्स के अलावे दुमका, पलामू व हजारीबाग मेडिकल कॉलेज में भी पढ़ाई शुरू हो जायेगी. सभी जगह पढ़ाई हो जाने के बाद छह मेडिकल कॉलेज में एक सौ सीट पर नामांकन लेने की योजना है.

इसकी जानकारी देते हुए निदेशक प्रमुख स्वास्थ्य सेवाएं डॉ सुमंत मिश्रा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा पलामू, दुमका व हजारीबाग में तेजी से कॉलेज बनाने का काम किया जा रहा है. साथ ही विभाग ने राज्य सरकार से सहमति मिलने के बाद मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के पास पढ़ाई के लिए मंजूरी देने केे लिए आवेदन कर दिया है.

मेडिकल कॉलेज में दाखिले का फर्जीवाड़ा : 86 और विद्यार्थियों के नाम झारखंड व बिहार की कॉमन मेरिट लिस्ट में

राज्य सरकार चाईबासा में भी मेडिकल कॉलेज खोलने जा रही है. यह कोल्हान का दूसरा सरकारी मेडिकल कॉलेज होगा. इसके लिए जमीन की तलाश जारी है. इसके साथ ही बोकारो व कोडरमा में भी मेडिकल कॉलेज खोला जायेगा. इसके खुलने से मेडिकल कॉलेजों की संख्या नौ हो जायेगी.

108 एबुंलेंस सेवा जल्द : राज्य सरकार जल्द ही 108 टोल फ्री एंबुलेंस सेवा शुरू की जायेगी. इसके तहत राज्यभर में 100 एंबुलेंस काम करेगी. एक लाख की आबादी पर एक एंबबुलेंस उपलब्ध रहेगी. इस सेवा का मकसद 30 मिनट के अंदर मरीज तक एंबुलेंस पहुंचाने की कोशिश होगी. इसके लिए जिगस्तिा एजेंसी से राज्य सरकार ने करार किया है.

मेडिकल एजुकेशन हब बनने की ओर अग्रसर झारखंड, क्‍या हैं चुनौतियां?

मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना की भी होगी शुरुआत : 25 सितंबर से मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना भी लागू की जायेगी. इसके तहत बीपीएल, अंत्येादय और एपीएल वर्ग के लोगों को इसका लाभ मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें