25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बैंकों में लंबी छुट्टी की फैली झूठी खबर, आप हो जायें सजग, जानें पूरा सच

नयीदिल्ली : सोशल मीडिया पर यह झूठी खबर फैलायी गयी है कि अगले सप्ताह बैंकों में लंबी छुट्टी होने वाली है, इसलिए ग्राहक अपने कामकाज निबटा लें. इस दौरान एटीएम में भी पैसे की दिक्कत होने की बात कही गयी है. सोशल मीडिया पर यह अफवाह फैली है कि चार व पांच सितंबर को रिजर्व […]

नयीदिल्ली : सोशल मीडिया पर यह झूठी खबर फैलायी गयी है कि अगले सप्ताह बैंकों में लंबी छुट्टी होने वाली है, इसलिए ग्राहक अपने कामकाज निबटा लें. इस दौरान एटीएम में भी पैसे की दिक्कत होने की बात कही गयी है. सोशल मीडिया पर यह अफवाह फैली है कि चार व पांच सितंबर को रिजर्व बैंक में हड़ताल है, जिस वजह से कामकाज ठप रहेगा. साथ ही दो सितंबर को रविवार की छुट्टी व तीन सितंबर, दिन सोमवार को जन्माष्टमी की छुट्टी का हवाला दिया गया है. पर, इनमें जन्माष्टमी को लेकर ही आंशिक सच्चाई है.

चार एवं पांच सितंबर को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के कर्मचारी अपनी विभिन्न मांगों को लेकर हड़ताल पर रहेंगे और उनके कामकाज नहीं करने से बैंकों के दैनिक कामकाज पर एक-दो दिन तक कोई असर नहीं पड़ता. हां, अगर कोई ग्राहक रिजर्व बैंक से सीधे किसी काम के लिए संपर्क करता है, तो उसे दिक्कत होगी.

बिहार व झारखंड के बैंकर्स ने बताया कि एनआइ एक्ट (निगोसियेबल इंस्ट्रूमेंट एक्ट) के तहत तीन सितंबर को जन्माष्टमी के मौके पर उनके राज्य में बैंकों की छुट्टी रहेगी.

तीन सितंबर जन्माष्टमी के दिन भी बैंकों के अलग-अलग सर्कल अपने हिसाब से छुट्टियां रखने या नहीं रखने का निर्णय ले सकती हैं. उसके बाद सप्ताह के अगले दिनों मेंभी बैंकों में नियमित कामकाज होगा.आठ सितंबरमहीनेका दूसरा शनिवार है, इसलिए बैंकों के लिए तय नियम के अनुसार, छुट्टीस्वाभाविक रूप से होनी ही है और फिर अगले दिन रविवार की छुट्टी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें