33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Nokia 3310 : जान लें इसे खरीदने या न खरीदने की वजहें

नोकिया का सबसे लोकप्रिय माॅडल, नोकिया 3310 अब लोगों के हाथों में आ चुका है़ बाजार में इसकी कुछ एेसी मांग है कि कर्इ जगह यह आउट आॅफ स्टाॅक हो गया. नोकिया के साथ मिलकर इसे डेवलप करनेवाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल ने एक बयान जारी कर यह कहा है कि इसे स्टोर्स में दोबारा उपलब्ध […]

नोकिया का सबसे लोकप्रिय माॅडल, नोकिया 3310 अब लोगों के हाथों में आ चुका है़ बाजार में इसकी कुछ एेसी मांग है कि कर्इ जगह यह आउट आॅफ स्टाॅक हो गया. नोकिया के साथ मिलकर इसे डेवलप करनेवाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल ने एक बयान जारी कर यह कहा है कि इसे स्टोर्स में दोबारा उपलब्ध करा दिया गया है.

अब चूंकि यह फोन स्टोर्स से बाहर आकर लोगों के इस्तेमाल में आने लगा है, एेसे में यह जानना जरूरी है कि जिस पुराने 3310 की याद को जिंदा करने के लिए फीचर फोन का यह नया वर्जन लिया गया है, वह कितना कारगर और बेहतर है. इसके अलावा जिन लोगों ने इसे अब तक नहीं खरीदा है या खरीदने की सोच रहे हैं, उनमें यह जानने की उत्सुकता होगी कि इसे खरीदा जाये तो क्यों? तो आइए जानें नोकिया 3310 को खरीदने आैर न खरीदने की वजह.

पुरानेवाले नोकिया 3310 की डिजाइन पर बना यह फोन देखने में तो वैसा ही है, लेकिन इसके अंदाज नये हैं. यह पहले से ज्यादा स्लिम और हल्का है. चार चटख रंगों में मौजूद यह फोन एकबारगी सबका ध्यान खींच लेता है.

फोन की 2.4 इंच बड़ी स्क्रीन चमकदार है, सॉफ्टवेयर पहले से बेहतर हुआ है. इसके होम बटन भी पहले से थोड़े अलग हैं. बैक साइड में बैटरी के लिए जगह है, दो माइक्रो सिम कार्ड लगाने का स्लॉट है और 32 जीबी तक मेमोरी बढ़ाने के लिए आप माइक्रो एसडी कार्ड भी लगा सकते हैं.

अब आइए जानें नोकिया 3310 की खासियत और खामियों के बारे में –

नोकिया 3310 की खासियत

2जी इंटरनेट कैपेबिलिटी
यह फीचर फोन जीपीआरएस लेवल पर 2जी की स्पीड में इंटरनेट को सपोर्ट करता है. ओपरा मिनी ब्राउजर इनबिल्ट है, जिससे आप सर्फिंग भी कर सकते हैं. फेसबुक, ईमेल आदि खोल सकते हैं.

दमदार बैटरी
एक बार फुल चार्ज करने के बाद आपको हफ्ते भर तक फोन को चार्ज करने की जरूरत नहीं. यह फोन महीने भर का स्टैंडबाय टाइम भी देगा.

एफएम और म्यूजिक
3310 एफएम को सपोर्ट करता है. इसकी क्वॉलिटी बेसिक है. फोन में म्यूजिक प्लेयर भी है. कार्ड में गाने डाउनलोड कर इस पर आप प्ले कर सकते हैं.

कैमरा भी अच्छा
इसमें एलईडी फ्लैश के साथ बिना ऑटो फोकस वाला दो मेगापिक्सल का कैमरा है. दिन की अच्छी रोशनी में इससे ली गयी तसवीरों की क्वालिटी अच्छी आती है. रात में पर्याप्त रोशनी हो तो फोटो ठीकठाक आती है.

स्नेक गेम
यह नोकिया के पुराने फीचर फोन की एक बड़ी खासियत थी. नोकिया 3310 के नये मॉडल के साथ यह लौट आया है. अब यह पहले से ज्यादा रोचक और रंगीन है.

नोकिया 3310 की खामियां

महंगा फोन
नोकिया 3310 की कीमत 3310 रुपये रखी गयी है. एक फीचर फोन के लिए यह कीमत ज्यादा है. ऐसे फीचर वाले फोन 1000 रुपये की कीमत में मिल जाते हैं. और तीन-चार हजार रुपये से 4जी सपोर्ट करनेवाले स्मार्टफोन की कीमत शुरू हो जाती है.

व्हाट्सऐप नहीं चलता
नोकिया 3310 व्हाट्सऐप को सपोर्ट नहीं करता है. फोन पर केवल कॉलिंग और एसएमएस की ही सुविधा है. आज के समय में व्हाट्सऐप एक जरूरत बन चुका है, जिसकी कमी इस फोन में खलती है.

कमजोर मेमोरी
फोन में बस 16 एमबी इंटरनल मेमरी है. 5-6 फोटो क्लिक करने पर यह भर जाती है और इसके आगे आप फोटो नहीं खींच सकते. ऐसे में इसमें मेमरी कार्ड लगाकर स्टोरेज बढ़ाना जरूरी होगा.

छोटी स्क्रीन
आज के जमाने में पांच-छह इंच की स्क्रीन वाले स्मार्टफोन्स की जहां बाजार में भरमार है, वहीं 2.4 इंच वाला नोकिया 3310 रेस में पिछड़ता नजर आयेगा.

ऐप्स की कमी
यूजर इस फोन में नये ऐप्स इन्स्टॉल नहीं कर सकेगा. ऐसे में यूजर के पास इसे चलाने की लिमिटेशन होगी. फोन में जो प्री-ऐप्स इन्स्टॉल होंगे, सिर्फ उन्हीं से यूजर को संतोष करना होगा.

किनके लिए ठीक है यह फोन
यह हैंडसेट स्टाइलिश लुक्स के साथ मोबाइल फोनकेपुराने जमाने की याद दिलाता है. अगरआप भी उन यादों में डूबनेवालों में हैं, तो यह फोन आपके लिए है. लेकिन स्मार्टफोन के बिना हम में से अधिकतर लोगों का काम नहींचलसकता, ऐसे में यह एक बेहतरीन सेकंडरी फोन हो सकता है जिसे आप कॉलिंग के लिए ही इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह एक बैकअप फोनकाभी काम कर सकता है, जिसे एक बार चार्ज कर इमरजेंसी के लिए रख दें क्योंकि बैटरी महीने भर चलेगी. कम से कम यह आपको कनेक्टिविटी तो देगा. इसके अलावा, जो लोग स्मार्टफोन कैटेगरी में जाना ही नहीं चाहते, उनके लिए यह एक बेसिक फोन से कहीं ज्यादा होगा क्योंकि इसमें काफी कुछ एक्स्ट्रा दिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें