23.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आखिर नेपाल को क्यों सता रही 9.5 अरब रुपये मूल्य के नोटों की चिंता, पीएम मोदी मानेंगे आेली की बात…?

नयी दिल्ली/काठमांडू : नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा आेली तीन दिवसीय दौरे पर भारत आ गये हैं. पदभार संभालने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा है. नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ उनकी पत्नी राधिका शाक्य और मंत्रियों का एक दल, संसद सदस्य (सांसद), सचिव व नेपाल सरकार के अन्य उच्चस्तरीय अधिकारी भी भारत आयेंगे. […]

नयी दिल्ली/काठमांडू : नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा आेली तीन दिवसीय दौरे पर भारत आ गये हैं. पदभार संभालने के बाद यह उनकी पहली विदेश यात्रा है. नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ उनकी पत्नी राधिका शाक्य और मंत्रियों का एक दल, संसद सदस्य (सांसद), सचिव व नेपाल सरकार के अन्य उच्चस्तरीय अधिकारी भी भारत आयेंगे.

अपनी भारत यात्रा के दौरान ओली दोनों देशों के बीच साझेदारी को मजबूत करने के लिए भारत के शीर्ष नेतृत्व के साथ विचार-विमर्श करेंगे. उन मुद्दों पर भी चर्चा होगी, जिन पर ध्यान देने की आवश्यकता है. ओली अपनी पत्नी राधिका शाक्य के साथ सुबह भारत पहुंचेंगे और दोपहर के भोज के एक कार्यक्रम में शामिल होंगे.

इसे भी पढ़ेंः चीन समर्थक केपी शर्मा ओली दूसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने

इस बीच, संभावना यह भी जाहिर की जा रही है कि नेपाल के प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान जब वे प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करेंगे, तो वे उनके सामने नवंबर, 2016 में हुर्इ नोटबंदी के मुद्दे को भी उठायेंगे. मीडिया की खबरों में यह कयास लगाया जा रहा है कि नोटबंदी के बाद नेपाल के पास करीब 9.5 अरब मूल्य के 500 आैर 1000 रुपये के पुराने नोट पड़े हुए हैं, जिसे बदलने पर वे जोर डाल सकते हैं. इन नोटों के नहीं बदले जाने की वजह से नेपाल को आर्थिक तौर पर काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

सूत्रों का कहना है कि नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा आेली अपनी तीन दिन की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपने यहां जमा साढ़े नौ अरब रुपये मूल्य के 500 आैर 1000 के पुराने नोटों को बदलने का आग्रह भी करेंगे. सूत्रों का कहना है कि उनकी इस यात्रा की सबसे बड़ी वजह ही यही है कि वे अपने यहां जमा भारतीय मुद्रा को भुना सकें. एेसे में सवाल यह भी पैदा होता है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनकी बात को स्वीकार कर सकेंगे?

शनिवार को शिष्टमंडल स्तर की वार्ता से पहले ओली शुक्रवार शाम को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. जानकारी के मुताबिक, ओली अपनी यात्रा के पहले दिन यानी शुक्रवार को दिल्ली में नेपाली समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे. वहीं, शनिवार को नेपाली प्रधानमंत्री का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया जायेगा, जहां वे भारतीय राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलेंगे.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, ओली और मोदी के बीच शिष्टमंडल स्तर की वार्ता शनिवार को होगी. शनिवार को ही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और गृह मंत्री राजनाथ सिंह से भी की अलग से मुलाकात होगी. अपनी भारत यात्रा के दौरान वे उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू से भी मिलेंगे. इस बीच ओली उत्तराखंड के पंतनगर में स्थित जीबी पंत कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय भी जायेंगे. जहां उन्हें विज्ञान में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से नवाजा जायेगा.

मीडिया में आ रही खबरों में यह कहा जा रहा है कि प्रधानमंत्री ओली अपनी इस यात्रा के दौरान नवंबर, 2016 में भारत में बंद हुए 500 और 1000 के पुराने नोटों को बदलने की फिर से मांग उठा सकते हैं. नेपाल कई बार भारत से पुराने नोटों को बदलने के लिए कह चुका है, मगर तब से लेकर अब तक ये बात आगे नहीं बढ़ी. अब माना जा रहा है कि नेपाल के प्रधानमंत्री खुद पीएम नरेंद्र मोदी से मिलकर ये बात उठायेंगे.

नेपाल के पास करीब साढ़े नौ अरब कीमत के पुराने नोट हैं. भारत की नोटबंदी को लेकर प्रधानमंत्री ओली ने कहा कि भारत में हुई नोटबंदी से नेपाली नागरिकों को नुकसान हुआ है. मैं भारतीय नेताओं के साथ मुलाकात के दौरान ये मुद्दा उठाऊंगा. मैं कहूंगा कि वे इस मामले को सुलझाएं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें