26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देवघर : चितरा कोलियरी से सालाना 125 करोड़ के कोयले का अवैध कारोबार!

देवघर : चितरा कोलियरी से भारी मात्रा में कोयला चोरी हो रही है. यह अवैध कारोबार हर साल 125 करोड़ के पार पहुंच रहा है. इससे सरकार को करोड़ों रुपये के राजस्व का घाटा हो रहा है. कोयला चोरी की शिकायत चितरा के एक युवक विवेक सिंह ने कोल मंत्रालय को भेजी है. इसमें बताया […]

देवघर : चितरा कोलियरी से भारी मात्रा में कोयला चोरी हो रही है. यह अवैध कारोबार हर साल 125 करोड़ के पार पहुंच रहा है. इससे सरकार को करोड़ों रुपये के राजस्व का घाटा हो रहा है. कोयला चोरी की शिकायत चितरा के एक युवक विवेक सिंह ने कोल मंत्रालय को भेजी है. इसमें बताया गया है कि इन दिनों चितरा कोलियरी से कोयला चोरी चरम पर है.

प्रतिदिन करीब 1000 से 1200 मोटरसाइकिल से अवैध कोयला ढोया जा रहा है. प्रत्येक मोटरसाइकिल पर करीब तीन क्विंटल अवैध कोयला ढोया जाता है. इसके साथ ही रोजाना करीब 4000 साइकिल से अवैध रूप से कोयला ढोया जाता है. कोयला ढोने वाले बताते हैं कि वे लोग कोयला वजन से नहीं खरीदते हैं. कोयले के ढ़ेर को वे लोग खरीदते हैं, जिसमें करीब तीन से साढ़े तीन क्विंटल कोयला रहता है.

करीब तीन क्विंटल कोयले की कीमत करीब डेढ़ से दो हजार रुपये चुकाते हैं. इस प्रकार एक दिन में बाइक वाले करीब 2,40,000 रुपये के कोयले अवैध तौर पर ले जाते हैं. इस हिसाब से एक माह में करीब 7.20 करोड़ रुपये के अवैध कोयले का व्यापार चितरा से हो रहा है. इस प्रकार साइकिल, पिकअप वैन व ट्रक से कोयला चोरी के आंकड़े को जोड़ें तो चितरा कोलियरी से सलाना 125 करोड़ के पार अवैध कोयले का कारोबार होता है. साइकिल वाले से पुलिस के नाम पर 100 रुपये व बाइक वाले से करीब 300 रुपये की अवैध वसूली होती है.
कोलियरी से कोयला लेकर ट्रक हो गया था गायब
इधर, 20 जनवरी को तो कोलियरी से एक ट्रक कोयला समेत गाड़ी फरार हो गया. इस संबंध में डीओ होल्डर शिवनंदन सिंह ने ट्रक मालिक व चालक पर मामला दर्ज कराया था. वहीं 24 जनवरी को सिक्योरिटी इंचार्ज रुपेश मिश्रा के बयान पर सुरक्षा गार्ड के खिलाफ चितरा थाने में एफआइआर दर्ज कराया गया था. इस मामले में जो कार्रवाई हुई, उससे लगता है कि बड़े दोषियों को बचाने के लिये छोटे को आरोपित बनाकर खानापूर्ति की गयी है.
बांझीकेन से पिछले दिनों जब्त हुआ था कोयला लदा पिकअप
जनवरी महीने में ही पिछले दिनों बांझीकेन मोड़ से कोयला लदा पिकअप वान जब्त हुआ था. रात को उक्त पिकअप पर अवैध कोयले का परिवहन किया जा रहा था. हालांकि इस दौरान कोयला लदे पिकअप से किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई थी. आखिर अवैध कोयला कारोबार के पीछे किसका हाथ है, इसका पता अब तक पुलिस नहीं लगा सकी है.
खादी व खाकी का इस अवैध धंधे को संरक्षण
सूत्रों की मानें तो चितरा थाना क्षेत्र में अवैध कोयला डिपो का संचालन होता रहा है. इस अवैध कारोबार में बिहार, झारखंड व पश्चिम बंगाल तक के कोयला माफिया की संलिप्तता है. अवैध कोयला कारोबारियों को खादी व खाकी का भी संरक्षण प्राप्त है. इसके लिए कोयला ढोने वालों से खाकी के नाम पर अवैध वसूली भी होती है.
प्रति साइकिल हर दिन 100 रुपये व प्रति बाइक 300 रुपये की अवैध वसूली खाकी के नाम पर की जाती है. कोयला ढोने वाले से बातचीत का एक वीडियो भी वायरल हुआ है, जिसमें खाकी के नाम पर वसूली करने वाले अनुप व चौधरी की चर्चा है. हालांकि प्रभात खबर इस वायरल वीडियो की प्रमाणिकता की पुष्टि नहीं करती है.
कोयला लोड ट्रक गायब होने के बाद कोल मंत्रालय तक भेजी गयी कोयला चोरी की शिकायत
  • 3000 क्विंटल कोयले की प्रतिदिन होती है बाइक से ढुलाई
  • 4000क्विंटल कोयले की हो रही है साइकिल से ढुलाई
  • 40 लाख रुपये साइकिलवालों से होती है वसूली
  • 30 लाख रुपये बाइक वालों से होती है पुलिस वालों के नाम पर वसूली
पूर्व स्पीकर का पोस्ट : पिस्तौल से नहीं रुकी गाड़ी, गाज डंडे वाले पर
चितरा कोलियरी से ट्रक समेत कोयला गायब होने के मामले में पूर्व स्पीकर शशांक शेखर भोक्ता ने भी आपत्ति जतायी है. इस संबंध में उन्होंने सोशल साइट फेसबुक पर पोस्ट कर कहा है कि बड़ी-बड़ी मछलियां जाल फाड़कर निकल गयी.
पोठी मछली पर एफआइआर. सिक्युरिटी इंस्पेक्टर पिस्तौल से गाड़ी नहीं राेक सके और डंडा वाले गरीब गार्ड पर गाज गिरी. इस घटना के बाद जीएम और एजेंट बीमार होकर कोलियरी क्यों छोड़ गये. एजेंट का नाम क्यों नहीं.
सिक्युरिटी इंस्पेक्टर और सीआइएसएफ पर एफआइआर क्यों नहीं. ये धंधा तो महीनों से चल रहा है. बड़े पदाधिकारी ने अपना दामन बचाने के लिए साधारण कर्मचारी को जिम्मेदार बनाया. अपने पाप को छिपाने के लिये निरीह आदमी को बलि का बकरा बनाया. पूर्व स्पीकर के इस पोस्ट को 145 लाइक, 21 कमेंट मिला है और पांच मित्रों ने पोस्ट को शेयर भी किया है.
  • बाइक व साइकिल मिलाकर प्रतिदिन हो रही 7000 क्विंटल कोयले की अवैध ढुलाई
  • एक क्विंटल कोयले की अवैध बाजार में कीमत = "500
  • बाइक व साइकिल मिला कर 7000 क्विंटल कोयले की कीमत ="35 लाख

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें