26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#INDvsAUS : शास्‍त्री ने आलोचकों को दिया करारा जवाब, ”यह टीम अंधेरे में तीर नहीं चलाती”

सिडनी : भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट शृंखला में जीत के बाद अपने चिर-परिचित अंदाज में आलोचकों पर निशाना साधते हुए कहा कि सैकड़ो मील दूर से आने वाली नाकारात्मक प्रतिक्रिया ‘ बंदूक की गोली के धुंए’ की तरह उड़ गयी. टेस्ट शृंखला में जीत के बाद […]

सिडनी : भारतीय क्रिकेट टीम के कोच रवि शास्त्री ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट शृंखला में जीत के बाद अपने चिर-परिचित अंदाज में आलोचकों पर निशाना साधते हुए कहा कि सैकड़ो मील दूर से आने वाली नाकारात्मक प्रतिक्रिया ‘ बंदूक की गोली के धुंए’ की तरह उड़ गयी.

टेस्ट शृंखला में जीत के बाद शास्त्री ने दिग्गज सुनील गावस्कर सहित उन सभी आलोचकों पर निशाना साधा जिन्होंने टीम के चयन और अभ्यास कार्यक्रम पर सवाल उठाया था.

ऑस्ट्रेलिया दौरे के 71 साल के क्रिकेट इतिहास में पहली बार टेस्ट शृंखला में जीत दर्ज करने के बाद शास्त्री ने कहा, मैंने मेलबर्न में कहा था. मुझे लगता है कि मैंने टीम पर सवाल उठाने और अंधेरे में तीर चलाने वालों को जवाब दिया था. मैं मजाक नहीं कर रहा था क्योंकि मुझे पता है कि इस टीम ने कितनी कड़ी मेहनत की है. जब आप इतने दूर से गोली चलाते हैं तो वह दक्षिणी गोलार्ध को पार करते समय धुंए की तरह उड़ जाती है.

रविवार को चौथे दिन के खेल के बाद टेलीविजन चर्चा के दौरान मुरली कार्तिक ने कहा कि पर्थ में मिली हार टीम के लिए खतरे की घंटी की तरह थी. जिस पर गावस्कर ने कहा था, खतरे की यह घंटी कैसे बजी? क्योंकि हजारों मील दूर से उसकी आलोचना की गयी जिसने टीम को जगाने का काम किया.

* भारत की जीत 1983विश्व कप जीत से बड़ी नहीं तो उसकी बराबरी की है :शास्‍त्री

भारतीय कोच रवि शास्त्री ने ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत की टेस्ट शृंखला में पहली जीत को 1983 की विश्व कप में ऐतिहासिक जीत के बराबर बताया और कहा कि ‘यह विश्व कप जीत से बड़ी नहीं तो उसकी बराबरी की है.’

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया और ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर 71 वर्षों में पहली बार टेस्ट शृंखला जीती जिसके बाद शास्त्री ने टीम की जमकर तारीफ की. शास्त्री ने कहा, मैं आपको बताऊंगा कि यह मेरे लिये कितनी संतोषजनक है. विश्व कप 1983, क्रिकेट विश्व चैंपियनशिप 1985 – यह भी उनकी तरह बड़ी है या आप इसे उनसे भी बड़ी कह सकते हैं क्योंकि यह खेल के सबसे अहम प्रारूप (टेस्ट) में मिली है.

इसे भी पढ़ें…

आस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने भारतीय गेंदबाजी आक्रमण को बताया सर्वश्रेष्ठ

यह टेस्ट क्रिकेट है जिसे सबसे कड़ा माना जाता है. प्रारूपों की तुलना नहीं की जा सकती है, लेकिन भारत ने 1983 विश्व कप की जीत वेस्टइंडीज की उस टीम के खिलाफ दर्ज की थी जो अजेय थी और जिसमें विवियन रिचर्ड्स और क्लाइव लायड जैसे बल्लेबाजों के अलावा एंडी राबर्ट्स, मैलकम मार्शल, माइकल होल्डिंग और जोएल गार्नर जैसे गेंदबाज थे.

खुलकर विचार रखने वाले शास्त्री ने कहा कि वह वर्तमान में जीना पसंद करते हैं और उम्मीद के अनुरूप उन्होंने विराट कोहली की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा, जो बीत गया वह इतिहास है और भविष्य रहस्य. हम आज 71 साल बात जीते हैं और मैं वर्तमान में जीना पसंद करता हूं. मैं अपने कप्तान का उस टीम का कप्तान होने पर सैल्यूट करता हूं जिसने ऑस्ट्रेलिया को ऑस्ट्रेलियाई धरती पर पहली बार हराया.

इसे भी पढ़ें…

विराट कोहली ने टीम इंडिया को दिलायी ऐतिहासिक जीत, ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज पर कब्जा

शास्त्री ने इसके बाद भी कोहली की तारीफ में जमकर कसीदे कसे. उन्होंने कहा, मुझे नहीं लगता कि जितने जुनून के साथ वह टेस्ट क्रिकेट खेलता है कोई और खेलता होगा. जहां तक इस मैच को खेलने के लिये जुनून की बात आती है तो मुझे नहीं लगता कि कोई अन्य अंतरराष्ट्रीय कप्तान उसके करीब है.

इसे भी पढ़ें…

विराट के नेतृत्व में भारत ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट मैचों की सीरीज जीतकर रचा इतिहास

शास्त्री ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में शृंखला में जीत पिछले साल की कड़ी मेहनत का नतीजा है. उन्होंने कहा, यह दौरा ऑस्ट्रेलिया में ही शुरू नहीं हुआ. यह दौरान 12 महीने पहले दक्षिण अफ्रीका में शुरू हो गया था जहां हमने कहा था कि हम खास तरह की क्रिकेट खेलने जा रहे हैं. हमने सयोंजन को लेकर प्रयोग किये और पाया कि टीम के लिये बेहतर क्या है और फिर उसे आगे बढ़ाया.

इसे भी पढ़ें…

आस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतकर भावुक हुए विराट कोहली, कहा यह जीत मेरे लिए बहुत ही खास

शास्त्री ने कहा, हमने दक्षिण अफ्रीका में काफी कुछ सीखा और हमें इंग्लैंड में भी काफी कुछ सीखने को मिला. हमने गलतियां की जो हमने इस शृंखला में नहीं की. हमने उन गलतियों से सबक लिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें