36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएनबी से धोखाधड़ी का आरोपी अरबपति ज्वेलरी डिजाइनर नीरव मोदी कौन है?

बिजनेस डेस्क केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआइ को बुधवार कोपीएनबीसे दो शिकायती मिलीं. ये शिकायतें ज्वेलरी डिजाइनर नीरव मोदी और एक ज्वेलरी कंपनी के खिलाफ थी. इन दोनों पर आरोप है कि इन्होंने पंजाब नेशनल बैंक सेअरबों का गलत ढंग से ट्रांजेक्शन किया है. इस खबर के बाद पीएनबी के शेयर आज आठ प्रतिशत तक […]


बिजनेस डेस्क

केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआइ को बुधवार कोपीएनबीसे दो शिकायती मिलीं. ये शिकायतें ज्वेलरी डिजाइनर नीरव मोदी और एक ज्वेलरी कंपनी के खिलाफ थी. इन दोनों पर आरोप है कि इन्होंने पंजाब नेशनल बैंक सेअरबों का गलत ढंग से ट्रांजेक्शन किया है. इस खबर के बाद पीएनबी के शेयर आज आठ प्रतिशत तक गिर गये. हालांकि शाम में वित्त मंत्रालय ने शेयरों में गिरावट रोकने के लिए बयान दिया कि पीएनबी का मामला उसके नियंत्रण के दायरे में है. बहरहाल, इस खबर के बाद नीरव मोदी ट्विटर पर मजबूती से ट्रेंड करने लगे और लाेगों के बीच इस शख्स के बारे में जानने की उत्सुकता बढ़ गयी.सीबीआइ ने नीरव मोदी के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला भी दर्ज किया है.

पीएनबी की शिकायत के अनुसार, नीरव मोदी -उनके भाई निशाल, पत्नी अमी एवं चिनुभाई चौकसी जो डायमंड आर यूएस, सोलर एक्सपोर्ट, स्टेलर डायमंड में पार्टनर है- ने बैंक से धोखाधड़ी की है.पीटीआइ के अनुसार, नीरव मोदी पर 2017 में पंजाब नेशनल बैंक से 280.70 करोड़ रुपये का धोखाधड़ी करने का आरोप है. सूत्रों के मुताबिक पीएनबी ने धोखाधड़ी कर अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी एंड एसोसिएट्स को गारंटी पत्र (लेटर आफ अंडरटेकिंग) दिया और उन्होंने इसे विदेशों में निजी एवं सार्वजनक क्षेत्र के विभिन्न बैंकों से भुनाया. इस मामले में पीएनबी के अफसरों की संलिप्तता थी और दस अफसरों को सस्पैंड भी किया गया है.

अंगरेजी अखबर द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, इस सूचना के बाद आयकर विभाग ने नीरव मोदी के 50 ठिकानों पर तलाशी अभियान चलाया. आयकर विभाग ने इस दाैरान ज्वेलरी, नकदी सहित कुछ ऐसे डाक्यूमेंट मिले जिससे यह भी पता चलता है कि उसके परिवार ने टैक्स चुकाने में भी धोखाधड़ी की है.

पढ़ें यह स्टोरी :

देश के दूसरे सबसे बड़े PSU बैंक पीएनबी में 11,500 करोड़ की धोखाधड़ी, 10 अधिकारी सस्पेंड

नीरव मोदी एक 48 वर्षीय ज्वेलरी डिजाइनर है, जिसे भारतीय मीडिया एक अरबपति ज्वेलरी डिजाइनर व डायमंड किंग के रूप में दिखाती रही है. 2017 में वह फोर्ब्स के अमीर लोगों की लिस्ट में 84वें नंबर पर था. दुनिया भर में प्रतिष्ठित बिजनेस पत्रिका फोर्ब्स मैगजीन ने उसे 2.3 बिलियन डॉलर रेवेन्यू टर्म में वाले वाले फायरस्टार डायमंड के संस्थापक के रूप में अपनी रिपोर्ट में दिखाया था. हालांकि अभी भी नीरव की संपत्ति 1.73 बिलियन डॉलर की है.

नीरव ने एक बिजनेस पत्रिका को दिये इंटरव्यू में कहा था कि उसकी ज्वेलरी डिजाइन में रुचि तब जगी जब एक दोस्त ने उससे इयररिंग डिजाइन करने का आग्रह किया. बाद मेंमोदी ने इसे अपना पेशा बना लिया. वह उच्च क्वालिटी का डायमंड खोजता और उसे फाइनल टच देने के लिए रूस भी भेजा करता था. वह अपने चाचा के जरिये डायमंड का एक ट्रेंड ट्रेडर बन गया और तेजी से अपना बिजनेस बढ़ाने लगा.

2010 में नीरव मोदी ने अपने नाम पर नीरव मोदी ज्वेलरी आउटलेट अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खोले. उसने दिल्ली, मुंबई, न्यूयॉर्क, हांगकांग, लंदन, मास्को जैसे शहरों में अपने आउटलेट खोले. बॉलीवुड हस्तियों केट विंस्लेट, डाकोटा जाॅनसन, मासीमो बोतुरा के द्वारा पसंद किये जाने के कारण नीरव मोदी की ज्वेलरी को वैश्विक ख्याति मिली.

नीरव मोदी ने बिजनेस वर्ल्ड पत्रिका को दिये एक इंटरव्यू में एक बार कहा था – बॉक्स से बाहर जाकर सोचो, रिस्क लेने से और कुछ अलग करने से डरो मत. सचमुच ये पंक्ति न सिर्फ बिजनेस बल्कि किसी क्षेत्र में सफलता कासूत्र वाक्य हो सकता है, लेकिनजरूरतयह है कि इसके साथ नैतिकता व सच्चाई भी हो,जिसकी कमी अब मोदी मेंदिख रही है.

मधुबाला के जन्मदिन परपढ़ें यह स्टोरी :

बाॅलीवुड की मर्लिन मुनरो मधुबाला के इश्क की गिरफ्त में आ गये थे बेनजीर के पापा जुल्फिकार अली भुट्टो

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें