25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हिंसा की हकीकत जानने के लिए बंगाल आ रहे हैं शाह के दिग्गज

-राम नवमी जुलूस को लेकर भड़की हिंसा के बारे में भाजपा अध्यक्ष को सौंपेंगे रिपोर्ट -टीम में ओम माथुर, शाहनवाज, बीडी राम और रूपा गांगुली कोलकाता : बंगाल में आसनसोल की घटना की रपट लेने के लिए खुद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अपने सिपहसलारों की एक टीम बनायी है. यह टीम बंगाल आकर जमीनी […]

-राम नवमी जुलूस को लेकर भड़की हिंसा के बारे में भाजपा अध्यक्ष को सौंपेंगे रिपोर्ट

-टीम में ओम माथुर, शाहनवाज, बीडी राम और रूपा गांगुली
कोलकाता : बंगाल में आसनसोल की घटना की रपट लेने के लिए खुद भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने अपने सिपहसलारों की एक टीम बनायी है. यह टीम बंगाल आकर जमीनी हकीकत की रपट बनाकर उनको सौंपेगी. भाजपा की इस टीम की अगुवाई ओम माथुर कर रहे हैं. उनके साथ भाजपा प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन और बीडी राम के अलावा स्थानीय प्रतिनिधि के रूप में सांसद रूपा गांगुली भी रहेंगी. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की इस टीम के लोग जल्द ही पश्चिम बंगाल आयेंगे और राम नवमी जुलूस को लेकर भड़की हिंसा के बारे में उन्हें रिपोर्ट सौंपेंगे.
उल्लेखनीय है कि कर्नाटक चुनाव को लेकर व्यस्त अमित शाह को जब बंगाल की हिंसा के बारे में खबर मिली और यह भी सूचना मिली की स्थानीय प्रशासन इलाके के सांसद और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो को घटना प्रभावित इलाके में जाने नहीं दे रहे हैं तो वह चिंतित हो गये, लेकिन जब उनको खबर मिली कि बाबुल सुप्रियो के खिलाफ राज्य सरकार ने गैर जमानती धारा में एफआइआर दर्ज कर ली है तो उन्होंने काफी गंभीरता से इस मामले को लिया.

उन्होंने पश्चिम बंगाल के आसनसोल में हुई हिंसा की निंदा की और ऐसी घटनाओं को दुर्भाग्यपूर्ण तथा तकलीफदेह बताया. उनकी यह चार सदस्यीय कमेटी जल्द ही अपनी रपट देगी, ताकि अमित शाह के बंगाल दौरे के पहले एक पुख्ता रणनीति बनायी जा सके. अभी तक की खबर के अनुसार श्री शाह आठ व नौ अप्रैल को बंगाल में आने वाले हैं.

इससे पहले, भाजपा ने राज्य में हिंसा की घटनाओं को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर हमला बोला था और तृणमूल सुप्रीमो पर आरोप लगाया था कि वह ऐसे समय राजनीति कर रही हैं जबकि उनका राज्य जल रहा है. भाजपा का इशारा ममता बनर्जी के फेडरल फ्रंट की कवायद में उनका दिल्ली दौरा था.

आसनसोल के निकट रानीगंज में सोमवार को राम नवमी के जुलूस को लेकर दो समूहों के बीच झड़प हो गयी थी. इसमें एक व्यक्ति की कथित तौर पर हत्या कर दी गयी, जबकि एक पुलिस उपायुक्त जख्मी हो गये थे, लेकिन जमीनी हकीकत के मुताबिक हालात काफी बेकाबू होते जा रहे हैं. घटना के तुरंत बाद ही केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रीयो मौके पर पहुंचे थे और वहां के हालात को देखते हुए उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से बात भी की थी. उसके बाद केंद्र ने राज्य सरकार को हालात को काबू में करने के लिए केंद्रीय बल भी भेजने की बात कही थी, लेकिन राज्य सरकार ने इनकार कर दिया था. इन सब घटनाओं को देखते हुए भाजपा राज्य सरकार से इस बात पर खफा है कि उसने स्थानीय प्रशासन को पंगु करके घटना को बढ़ने दिया. हालात का जायजा लेने गये इलाके के सांसद के खिलाफ उसने एफआइआर तक दर्ज किया. ऐसे में भाजपा की टीम छानबीन करने आ रही है.

राजनाथ ने बाबुल को दिल्ली बुलाया
आसनसोल में भड़की हिंसा और राज्य सरकार की भूमिका की जानकारी लेने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इलाका के सांसद व केंद्रीय राज्यमंत्री बाबुल सुप्रियो को दिल्ली बुलाया है. गृहमंत्री के बुलावे पर बाबुल चले गये हैं, वहां पर वह अपनी रिपोर्ट देंगे. उल्लेखनीय है कि वृहस्पतिवार को जब बाबुल सुप्रियो हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करने आसनसोल जा रहे थे. उस वक्त उनको बीच रास्ते में ही पुलिस ने रोक दिया. इस दौरान पुलिस की तरफ से बाधा देते देख वह जब उनसे तर्क करने लगे और आगे बढ़ने लगे तो पुलिस ने उनको जबरदस्ती पकड़ लिया. इसके बाद उनके खिलाफ गैरजमानती धारा में मामला कर दिया गया. बाबुल सुप्रियो ने भी पुलिस के खिलाफ एफआइआर दर्ज करायी है. पूरे मामले की गंभीरता को देखते हुए दिल्ली से गृहमंत्री ने उनको बुलाया है, क्योंकि मामला एक प्रदेश के लोगों के साथ एक केंद्रीय मंत्री के साथ जुड़ा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें