29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बैडमिंटन के लिए शानदार रहा 2018, साइना-सिंधू ने जीत के साथ किया साल का अंत

नयी दिल्ली : आखिरी मोर्चे पर नाकामी का ठप्पा हटाकर पी वी सिंधू ने साल के आखिर में खिताब जीता जबकि साइना नेहवाल का अच्छा प्रदर्शन जारी रहा और लक्ष्य सेन ने भविष्य के लिये उम्मीदें जगाई. विश्व बैडमिंटन महासंघ ने इस साल टूर्नामेंट का नया प्रारूप जारी किया जिसके तहत ईनामी राशि के आधार […]

नयी दिल्ली : आखिरी मोर्चे पर नाकामी का ठप्पा हटाकर पी वी सिंधू ने साल के आखिर में खिताब जीता जबकि साइना नेहवाल का अच्छा प्रदर्शन जारी रहा और लक्ष्य सेन ने भविष्य के लिये उम्मीदें जगाई.

विश्व बैडमिंटन महासंघ ने इस साल टूर्नामेंट का नया प्रारूप जारी किया जिसके तहत ईनामी राशि के आधार पर टूर्नामेंटों की ग्रेडिंग की गई. सिंधू ने सभी बड़े टूर्नामेंटों में रजत पदक जीता, लेकिन आखिर में विश्व टूर फाइनल्स खिताब अपने नाम किया.

पांच रजत पदक जीतने के बावजूद सिंधू की फाइनल में हार जाने को लेकर आलोचना होती रही है. उसने आखिर में विश्व टूर फाइनल्स में स्वर्ण पदक जीतकर अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया. उसने इस साल राष्ट्रमंडल खेल, एशियाई खेल, विश्व चैम्पियनशिप, इंडिया ओपन और थाईलैंड ओपन में रजत पदक जीता.

दूसरी ओर कैरियर के लिये खतरा बनी घुटने की चोट से उबरकर साइना नेहवाल ने पिछले साल विश्व चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीता. उसने इस साल राष्ट्रमंडल खेल में स्वर्ण और एशियाई खेलों में कांस्य पदक अपने नाम किया. राष्ट्रमंडल खेलों के फाइनल में उसने सिंधू को हराकर अपने फन का लोहा मनवाया. वह इंडोनेशिया मास्टर्स, डेनमार्क ओपन और सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट के फाइनल्स में पहुंची.

इसके अलावा एशियाई चैम्पियनशिप और एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता. साल के अंत में साइना ने अपने साथी बैडमिंटन खिलाड़ी और 2014 राष्ट्रमंडल खेलों के चैम्पियन पारुपल्ली कश्यप के साथ सात फेरे लिये. पुरुष वर्ग में समीर वर्मा ने स्विस ओपन सुपर 300, सैयद मोदी अंतरराष्ट्रीय सुपर 300 और हैदराबाद ओपन सुपर 100 टूर्नामेंट जीता.

इसके अलावा अपने पहले विश्व टूर फाइनल्स में वह सेमीफाइनल तक पहुंचे. सत्रह बरस के लक्ष्य ने एशियाई जूनियर चैम्पियनशिप खिताब जीतने के अलावा युवा ओलंपिक खेलों में रजत और विश्व जूनियर चैम्पियनशिप में कांस्य पदक अपने नाम किया.पिछले साल भारतीय खिलाड़ियों ने जितने खिताब जीते थे, उसे दोहरा नहीं सके. स्टार शटलर किदाम्बी श्रीकांत फार्म में नहीं थे और एक भी खिताब अपने नाम नहीं कर पाये. पिछले साल चार खिताब जीतने वाले श्रीकांत ने राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता और टीम वर्ग में स्वर्ण अपने नाम किया.

कुछ समय के लिये वह नंबर वन रैंकिंग पर पहुंचे, लेकिन बाद में आठवें स्थान पर खिसक गए. युगल में चिराग शेट्टी और सात्विक साइराज रांकिरेड्डी ने राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता. इसके अलावा सैयद मोदी टूर्नामेंट में भी उपविजेता रहे. अश्विनी पोनप्पा ने एन सिक्की रेड्डी के साथ राष्ट्रमंडल खेल महिला युगल में कांस्य पदक जीता.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें