aurangabad

  • Nov 2 2019 8:51PM
Advertisement

देव में श्रद्धालुओं का टूटा रिकॉर्ड, 15 लाख छठ व्रतियों ने दिया भगवान सूर्य को अर्घ्य

देव में श्रद्धालुओं का टूटा रिकॉर्ड, 15 लाख छठ व्रतियों ने दिया भगवान सूर्य को अर्घ्य

केशव कुमार सिंह, औरंगाबाद 

लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा के तीसरे दिन देव में लाखों छठ व्रतियों ने अस्‍ताचलगामी भगवान सूर्य को पहला अर्घ्‍य सूर्य कुंड में दिया. सूर्यास्‍त होने से कुछ घंटे पहले ही सूर्य कुंड के घाट छठ व्रतियों और श्रद्धालुओं से भरी हुई थी. लोग माथे पर दउरा लेकर घाट की ओर आते जाते दिखाई दिये. 

 

अर्घ्‍य के समय से कुछ देर पूर्व से ही छठ व्रती जल में खड़े होकर भगवान भास्‍कर की आराधना करते दिखे. इसी प्रकार घाटों को बेहतरीन ढंग से सजाया गया था. वहां सुरक्षा की भी बेहतरीन व्‍यवस्‍था की गयी हैं. 

 

ज्ञात हो कि शुक्रवार को खरना के बाद छठ व्रतियों का 36 घंटे का निर्जला उपवास शुरू हो जाता है. इसी क्रम में शनिवार को आस्‍था के इस महापर्व में भगवान भास्‍कर को व्रतियों ने पहला अर्घ्‍य अर्पित किया. चारो ओर छठ पूजा के गीत से वातावरण गुंजायमान हो रहा था. व्रती भी छठ के गीत गा रहे थे. 

 

डीएम राहुल रंजन महिवाल ने बताया कि प्रशासनिक व्यवस्था चुस्त दुरुस्त है. लगातार भ्रमण कर मोनेटरिंग कर रहे हैं. लगभग 15 लाख श्रद्धालु देव पहुंचे हुए हैं. जो इस वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ भीड़ हैं. उन्‍होंने लोगों से अपील की कि लोग अफवाह पर ध्यान न दें. कुछ भी सूचना मिले तो पहले प्रशासन से संपर्क करें. 


भीड़ में दबकर दो की मौत 

देव में भीड़ के दौरान दो लोगों की मौत होने की सूचना मिल रही है. पता चला कि भीड़ अधिक होने के कारण दो बच्चे भीड़ में परिवार से अलग हो गये और दब गये, जिसमें उन दोनों की मौत हो गयी. मृतकों की पहचान नहीं हो पायी है. 

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement