24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

#GC2018 : भारतीय भारोत्तोलकों ने लहराया परचम, चानू का रिकार्डतोड़ प्रदर्शन देश को दिलाया स्वर्ण , गुरूराजा को रजत

गोल्ड कोस्ट : विश्व चैंपियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने रिकार्डतोड़ प्रदर्शन करते हुए 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की स्पर्धाओं के पहले दिन भारत को पीला तमगा दिलाया, जबकि पुरूष वर्ग में छिपे रूस्तम साबित हुए पी गुरूराजा ने रजत पदक जीतकर भारत को शानदार शुरूआत दिलाई . भारत ने जहां भारोत्तोलन में परचम लहराया वहीं महिला […]


गोल्ड कोस्ट :
विश्व चैंपियन भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने रिकार्डतोड़ प्रदर्शन करते हुए 21वें राष्ट्रमंडल खेलों की स्पर्धाओं के पहले दिन भारत को पीला तमगा दिलाया, जबकि पुरूष वर्ग में छिपे रूस्तम साबित हुए पी गुरूराजा ने रजत पदक जीतकर भारत को शानदार शुरूआत दिलाई . भारत ने जहां भारोत्तोलन में परचम लहराया वहीं महिला हाकी टीम को निराशाजनक हार का सामना करना पड़ा. टेबल टेनिस में महिला वर्ग के ग्रुप मैच में भारत ने श्रीलंका को 3 – 0 से हराया.

बैडमिंटन में मिश्रित टीम स्पर्धा में एकतरफा मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 5 – 0 से मात दी . स्वर्ण पदक की प्रबल दावेदार रही चानू ने यादगार प्रदर्शन करते हुए स्नैच में राष्ट्रमंडल और खेलों का रिकार्ड तोड़ा. उसने तीनों प्रयासों में 80 किलो, 84 किलो और 86 किलो वजन उठाया. इसके बाद क्लीन एंड जर्क में भी अपने शरीर के वजन से दुगुना वजन उठाया. उसने तीन सफल प्रयासों में 103 किलो, 107 किलो और 110 किलो वजन उठाकर खेलों का ओवरआल रिकार्ड अपने नाम किया.

#GC2018 पहले दिन भारतीय खिलाड़ियों का प्रदर्शन

चानू ने ग्लास्गो में पिछले राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक जीता था . उसने कुल 196 किलो ( 86 और 110 किलो ) वजन उठाया. इससे पहले भारोत्तोलक पी गुरूराजा ने पुरूषों के 56 किलो वर्ग में रजत पदक जीतकर भारत की झोली में पहला पदक डाला. राष्ट्रमंडल खेलों में पदार्पण कर रहे 25 बरस के गुरूराजा ने अपना सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन दोहराते हुए 249 किलो ( 111 और 138 ) वजन उठाया. गुरूराजा स्नैच के बाद तीसरे स्थान पर थे जिन्होंने दो प्रयास में 111 किलो वजन उठाया . क्लीन और जर्क में पहले दो प्रयास में वह नाकाम रहे लेकिन आखिरी प्रयास में 138 किलो वजन उठाकर रजत सुनिश्चित किया .

वहीं पदक की दावेदार मानी जा रही भारतीय महिला हॉकी टीम के अभियान की शुरूआत निराशाजनक रही जब निचली रैंकिंग वाली वेल्स ने आखिरी क्षणों में गोल करके उसे ग्रुप ए के मुकाबले में 3 . 2 से हरा दिया . मेलबर्न खेल 2006 में रजत पदक जीतने के बाद पहला राष्ट्रमंडल पदक जीतने के इरादे से उतरी भारतीय टीम पहले 30 मिनट तक पीछे थी . तीसरे क्वार्टर में दो गोल करके उसने बराबरी की लेकिन वेल्स ने आखिरी क्षणों में गोल करके जीत दर्ज की . भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों ने मिश्रित टीम स्पर्धा के शुरूआती दौर के एकतरफा मुकाबले में श्रीलंका को 5-0 से शिकस्त दी. भारत के लिए एकल मुकाबलों में साइना नेहवाल और किदांबी श्रीकांत ने आसानी से जीत दर्ज की तो वही मिश्रित युगल में प्रणव चोपड़ा और रूथविका गाडे की जोड़ी को जीत का स्वाद चखने के लिए संघर्ष करना पड़ा. प्रणव और रूथविका ने सचिन डियाज और तिलिनि प्रमोदिका की श्रीलंकाई जोड़ी को लगभग एक घंटे चले मुकाबले में 21-15, 19-21, 22-20 से हराया. पुरूष एकल में शीर्ष वरीय श्रीकांत ने निलुका करुणारत्ने को सीधे गेम में 21-16, 21-10 से परास्त किया.

पुरूष यगल में सात्विक रंकिरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने जीत के साथ आगाज करते हुए दिनुका करूणारत्ने और बुवानेका गूणथिलका को 21-17, 21-14 से शिकस्त दी. इसके बाद कोर्ट में उतरी साइना को भी जीत के लिए ज्यादा पसीना नहीं बहाना पड़ा. उन्होंने मधुशिका बेरूइलागे को 22 मिनट चले मुकाबले में 21-8, 21-14 से मात दी. अंतिम मैच में अश्विन पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी ने तिलिनि प्रमोदिका और काविदि सिरिअन्नागे की श्रीलंकाई जोड़ी को 21-12, 21-14 से मात दी.

महिला टेबल टेनिस ग्रुप मैच में भारत ने श्रीलंका को 3 . 0 से हरा दिया . मनिका बत्रा ने इरांडी वारूसाविताना को 11 . 3, 11 . 5, 11 . 3 से हराया. इसके बाद सुतिर्था मुखर्जी ने इशारा मानिक्कु बाडू को 11 . 5, 11 . 8, 11 . 4 से हराकर यह बढ़त दुगुनी कर दी. सुतिर्था और पूजा सहस्त्रबुद्धे ने युगल में श्रीलंका की हंसानी कापूगीकियाना और इशारा मानिक्कु बाडू को 11 . 6, 11 . 7, 11 . 3 से हराकर क्लीन स्वीप किया.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें