1. home Hindi News
  2. national
  3. with the jugaad technique the farmer transported the river water to the fields two km away the video went viral ksl

जुगाड़ तकनीक से किसान ने दो किमी दूर नदी का पानी खेतों तक पहुंचाया, वीडियो वायरल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
किसान के द्वारा बनाया गया यंत्र
किसान के द्वारा बनाया गया यंत्र
ANI

मयूरभंज : ओड़िशा के किसान ने सिंचाई करने के लिए जुगाड़ तकनीक से दो किलोमीटर दूर नदी से खेत तक पानी लाने में सफल रहा. बांस और लकड़ी के सहारे बनाये गये इस यंत्र के जरिये बांस की बनी हुई पंप से खेतों तक पानी लाया जाता है.

ओड़िशा के मयूरभंज के किसान महिपाल टिपिरिया ने कहा है कि ''मैं एक गरीब आदमी हूं. मैंने बार-बार अधिकारियों से सिंचाई की व्यवस्था करने का आग्रह किया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. आखिरकार, मैंने इसे बनाया.'' किसान के यंत्र का वीडियो समाचार एजेंसी एएनआई ने ट्वीट किया है.

किसान महिपाल टिपिरिया ने नदी के पास ही पवन चक्की की तरह बांस और लकड़ी की मदद से देसी जुगाड़ वाटरव्हील तैयार किया है. इसमें गोलाकार पहिया बना कर करीब ढाई-तीन दर्जन प्लास्टिक की बोतलें बांध दी गयी है.

बोतल का ढक्कन बंद कर किसान ने बगल से प्लास्टिक की बोतल को काट दिया है. जिससे नदी का पानी बोतल में आसानी से आ जाये. यह बोतल जब घूमता हुआ ऊपर की ओर जाता है, तो उसका पानी एक स्थान पर गिरने लगता है.

पानी गिरने के स्थान पर किसान ने टोकरी की तरह बना दिया है, जिससे होकर पानी बांस के बने पाइप में जाने लगता है. बांस के पाइप के सहारे ही नदी का पानी किसान की खेतों तक पहुंचता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें