1. home Home
  2. national
  3. weather alert imd issues orange alert for 7 districts of kerala after heavy rain lash hyderabad mtj

Weather Alert: हैदराबाद में भारी बारिश के बाद अब केरल की बारी, 7 जिलों के लिए मौसम विभाग का ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने कहा है कि केरल के 7 जिलों में तीन दिन तक भारी बारिश होगी. ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी कर दिया गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Alert: हैदराबाद में भारी बारिश से जलमग्न
Weather Alert: हैदराबाद में भारी बारिश से जलमग्न
PTI

हैदराबाद/तिरुवनंतपुरम: हैदराबाद में भारी बारिश के बाद अब केरल में भी ऐसी ही वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग (Weather Report) ने चेतावनी जारी कर कहा है कि केरल में तीन दिन तक भारी बारिश होगी. भारत मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को केरल के 7 जिलों में बारिश का ‘ऑरेंज अलर्ट’ (Orange Alert) जारी किया.

मौसम विभाग (IMD) ने कहा कि केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम के अलावा कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलपुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम और इडुक्की में लगातार तीन दिन तक भारी बारिश (Rain Alert) होगी. मौसम विभाग के अलर्ट (Weather Alert) के मुताबिक, केरल के इन 7 जिलों में 11 अक्टूबर से 13 अक्टूबर के बीच बारिश होती रहेगी.

मौसम विभाग ने कहा है कि 9 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक वर्षा होगी. 9 और 10 अक्टूबर के लिए तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझिकोड में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होने की संभावना जतायी गयी है. थिसूर, वायनाड, कन्नूर और कासरगोड के लिए मौसम विभाग ने ग्रीन अलर्ट जारी किया है.

ग्रीन अलर्ट में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा होती है. यानी 15.6 मिलीमीटर से 64.4 मिलीमीटर तक वर्षा हो सकती है. वहीं, येलो अलर्ट में मध्यम दर्जे से भारी वर्षा हो सकती है. येलो अलर्ट में 64.5 मिमी से 115.5 मिमी तक वर्षा होती है. रेड अलर्ट के बाद सबसे ज्यादा वर्षा का अलर्ट ऑरेंज अलर्ट को माना जाता है. ऑरेंज अलर्ट में भारी से बहुत भारी वर्षा (115.6 मिमी से 204.4 मिमी तक) होती है.

इससे पहले, तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद के अलावा कई इलाकों में भारी वर्षा हुई. हैदराबाद शहर के निचले इलाके जलमग्न हो गये हैं. सरूरनगर स्थित लिंगोजिगुड़ा वार्ड ऑफिस में 131.5 मिमी वर्षा दर्ज की गयी, जबकि शुक्रवार की सुबह 8:30 से शनिवार सुबह 6:00 बजे तक जमकर वर्षा हुई. तेलंगाना स्टेट डेवलपमेंट प्लानिंग सोसाइटी ने यह जानकारी दी है.

सोसाइटी ने कहा कि हयातनगर के कई आवासीय कॉलोनियों में वर्षा का पानी घरों में घुस गया. हयातनगर में कई लोगों ने कहा कि उनके घरों के सामान बह गये हैं. चिंतलकुंता में देर रात एक व्यक्ति ड्रेनेज में बह गया. सूचना मिलते ही राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया गया. हालांकि, बाद में मालूम हुआ कि वह शख्स सुरक्षित अपने घर पहुंच गया.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें