1. home Home
  2. national
  3. weather alert heavy rain forecast for kerala imd issues red alert shaheen weakens in oman mtj

Weather Alert: केरल में बारिश की आशंका, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, ओमान में कमजोर पड़ा शाहीन

केरल में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है. आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा, केरल में एक या दो स्थानों पर चार अक्टूबर को भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केरल में भारी बारिश का रेड अलर्ट
केरल में भारी बारिश का रेड अलर्ट
File Photo

कोच्चि/दुबई: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने केरल के पहाड़ी इदुक्की जिले के लिए रेड अलर्ट जारी करते हुए मंगलवार (पांच अक्टूबर) को भारी बारिश होने की आशंका जतायी है. इसके अलावा आईएमडी ने पठानमथिट्टा, कोट्टयम, पलक्कड और मलाप्पुरम जिले के लिए भी ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी करते हुए इन जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान जताया है.

केरल में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है. आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा, केरल में एक या दो स्थानों पर चार अक्टूबर को भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है, जबकि पांच अक्टूबर को एक या दो स्थानों पर बहुत भारी के साथ अत्यधिक बारिश होने का अनुमान है.

आईएमडी ने कहा कि समुद्र तट के आस-पास के क्षेत्रों, लक्षद्वीप क्षेत्र और दक्षिण-पूर्व अरब सागर क्षेत्र में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है और मछुआरों को पांच अक्टूबर तक समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में सक्रिय है, जिसके परिणामस्वरूप केरल और लक्षद्वीप में अधिकांश स्थानों पर बारिश हुई है.

ओमान में ‘शाहीन’ से 13 की मौत

ओमान में चक्रवाती तूफान ‘शाहीन’ के कारण अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है. ईरान के कई मछुआरे अब भी लापता हैं. वहीं, तूफान ओमान में आगे बढ़कर थोड़ा कमजोर पड़ा है. ओमान के अधिकारियों ने बताया कि रविवार को चक्रवात यहां पहुंचा था. एक लापता व्यक्ति का शव उन्हें बरामद हुआ है, वह बाढ़ के पानी में बह गया था. इसी तरह बहने से एक बच्चे की भी मौत हो गयी थी. वहीं, भूस्खलन में एशिया के दो विदेशी लोगों की मौत हो गयी.

हिंद महासागर में आने वाले चक्रवातों का पूर्वानुमान लगाने वाले शीर्ष केंद्र भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि ‘शाहीन’ के कारण हवाएं अब 90 किलोमीटर प्रति घंटे (55 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से चल रही हैं. आगे यह कमजोर होती रहेंगी. उसने आने वाले कुछ घंटों में, तूफान के एक उष्णकटिबंधीय दबाव में तब्दील होने का पूर्वानुमान लगाया है. ‘शाहीन’ जब पहुंचा था, तब 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रहीं थीं.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें