1. home Hindi News
  2. national
  3. unlock 2 all the monuments will be opened across the country from july 6 security will have to be taken care of

Unlock-2 : 6 जुलाई से देशभर में खुल जाएंगे सभी स्‍मारक, रखना होगा सुरक्षा का ध्‍यान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
6 जुलाई से देशभर के सारे स्‍मारक खोले जाएंगे
6 जुलाई से देशभर के सारे स्‍मारक खोले जाएंगे
twitter

नयी दिल्‍ली : देश में कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार भारत में एक दिन में कोविड-19 के 19,148 नये मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या छह लाख के पार चली गई है और मृतकों की संख्या 17,834 पर पहुंच गई है. कोरोना संकट के कारण झारखंड, बंगाल, महाराष्‍ट्र सहित कई राज्‍यों ने लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी है तो, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अनलॉक-1 के बाद अब अनलॉक - 2 की घोषणा कर दी है. देश में 31 जुलाई तक अनलॉक 2 जारी रहेगा. केंद्र सरकार ने लॉकडाउन की वजह से आर्थिक गतिविधियों में आयी सुस्‍ती को बढ़ावा देने के लिए कई क्षेत्रों को खोलने की घोषणा कर दी है और कई मामलों में छूट भी दी गयी है.

अनलॉक 2 के बीच केंद्र की मोदी सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. केंद्रीय संस्‍कृति मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने ट्वीट कर जानकारी दी है. पटेल ने बताया कि 6 जुलाई से देशभर के सारे स्‍मारक खोले जाएंगे.

पटेल ने ट्वीट की और बताया, सांची (मध्यप्रदेश), पुराना किला (दिल्ली), खजुराहो (विश्व धरोहर) समेत सभी स्‍मारकों को आगामी 6 जुलाई से पूर्णसुरक्षा के साथ खोले जा सकते हैं. उन्‍होंने बताया, यह फैसला एएसआई के साथ बैठक के बाद लिया गया है. इससे पहले जून में संस्कृति मंत्रालय ने 820 स्‍मारकों को खोल दिया था. मालूम हो कोरोना महामारी के कारण 17 मार्च से देशभर के 3,691 स्मारक और पुरातत्व स्थल बंद थे.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले ही साफ कर दिया है कि देश अब अनलॉक की ओर जा रहा है, जिसमें चरण बद्ध तरीके से सारी चीजें खोली जाएंगी. लेकिन पीएम मोदी ने यह भी साफ कर दिया है कि लोगों को कोरोना से बचाव के उपाय भी करते रहेंगे.

स्‍वास्थ्‍य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार देश में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक लाख पहुंचने में 110 दिन लगे थे जबकि महज 44 दिनों में मामले छह लाख के पार चले गए. मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के मामले बढ़कर 6,04,641 हो गए जबकि 434 लोगों की मौत हो गई.

इस संक्रामक रोग से उबरने वाले लोगों की संख्या 3,59,859 हो गई है जबकि एक मरीज देश छोड़कर चला गया है. देश में अब भी 2,26,947 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण का इलाज चल रहा है. एक अधिकारी ने बताया, अभी तक करीब 59.52 प्रतिशत मरीज स्वस्थ हुए हैं.

posted by - arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें