1. home Home
  2. national
  3. stock market opened with green mark fall in sensex and nifty on monday rts

निवेशकों में 'ओमिक्रोन' का डर, हरे निशान के साथ खुला शेयर मार्केट हुआ धड़ाम, सेंसेक्स और निफ्टी में गिरावट

सोमवार को शेयर मार्केट में सुस्ती जारी है. हरे निशान के साथ खुले शेयर मार्केट खुलते ही धड़ाम हो गया. कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का डर निवेशकों में साफ नजर आ रहा है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
गिरावट के साथ बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी.
गिरावट के साथ बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी.
प्रतीकात्मक फोटो.

Stock Market Open: कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का काला साया शेयर बाजार पर साफ नजर आ रहा है. बीते कारोबारी सप्ताह बड़ी गिरावट देखी गई थी जिसका डर निवेशकों में साफ देखा जा रहा है. कमजोर वैश्विक संकेतों की वजह से भी निवेशकों की धारणा कमजोर हुई है. वहीं, सोमवार को भी शेयर बाजार में गिरावट जारी है. हरे निशान के साथ खुला बाजार खुलने के साथ ही धड़ाम हो गया है. सेंसक्स में 668 अंकों की गिरावट हुई है तो वहीं. एनएसई का निफ्टी भी 16900 से नीचे चला गया है.

सोमवार को BSE का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 668 अंको के गिरकर 56,400 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. तो वहीं, NSE का निफ्टी 248 अंक से नीचे गिरकर 16,900 के स्तर पर कारोबार कर रहा है.

शुक्रवार को हुई थी भारी गिरावट

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में मिले ओमिक्रोन का प्रकोप कारोबारी बाजार पर साफ देखा जा रहा है. कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार में भारी गिरावट के साथ बंद हुआ था. कारोबार के आखिर में बीएसई का सेंसेक्स 1687.94 अंक यानी 2.87 फीसदी टूटकर 57,107.15 के स्तर पर बंद हुआ था, जबकि एनएसई का निफ्टी 509.80 अंक यानी 2.91 फीसदी टूटकर 17026.45 के स्तर पर बंद हुआ था.

शुक्रवार को निवेशकों के डूबे 7 लाख करोड़ रुपए

शुक्रवार को शेयर बाजार में आई भारी गिरावट की वजह से निवेशकों को बड़ा नुकसान उठाना पड़ा. खबरों की मानें तो सेंसेक्स और निफ्टी के टूटने से एक दिन में ही निवेशकों को करीब 7 लाख करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा है. मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार कोरोना के नए वैरिएंट इसका सबसे बड़ा कारण है. विशेषज्ञ कहते हैं कि दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोविड वायरस की नई वैरिएंट की वजह से घरेलू बाजारों को कमजोर वैश्विक शेयर बाजारों की तरह ही नुकसान में चले गए.

विदेशी बाजारों में ओमिक्रोन का डर

शुक्रवार को केवल भारतीय शेयर बाजार ही नहीं अमेरिकी शेयर बाजार में भी भारी गिरावट देखने को मिली. नए वैरिएंट का असर वैश्विक बाजार में बना हुआ है. तेजी से फैल रहे ओमिक्रोन के कारण यूरोपीय संघ की तरफ से दक्षिणी अफ्रीका से हवाई यात्रा को बैन कर दिया है. वहीं, कई देशों में प्रतिबंधों को फिर से लागू करने का दौर भी जारी है. ऐसे में आर्थिक गतिविधियों पर रोक बढ़ रही है. जिससे अमेरिकी शेयर बाजार को भारी नुकसान हुआ है. शुक्वार को शेयर बाजार सूचकांक एसएडपी 500.27 फीसदी से टूटा हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें