1. home Hindi News
  2. national
  3. ravivar ka mausam weather forecast next week imd alert rain and snow fall amh

Weather Forecast: अगले दो दिनों तक दिल्ली-झारखंड-बिहार सहित इन राज्यों में होगी बारिश, जानिए मौसम का हाल

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 23 जनवरी तक बारिश के आसार बनते नजर आ रहे हैं. हवा ने भी मौसम में ठंड के असर को कई गुना बढ़ा दिया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
pti

Weather Forecast : दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में शनिवार को बूंदाबांदी हुई. ऐसा ही नजारा अगले दो दिनों तक यहां नजर आयेगा जिससे ठंड बढ जाएगी. वहीं सर्दी से जूझ रहे हरियाणा, राजस्थान, यूपी, बिहार, झारखंड और पंजाब के लोगों को अभी राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है. इन राज्यों में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. आइए जानते हैं आनें वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल...

बिहार में तेज हवा के साथ बारिश

अगले 48 घंटे बिहार के मौसम में फिर बदलाव होने जा रहा है. कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया, पटना, नालंदा, बेगूसराय, लखीसराय, शेखपुरा, जहानाबाद, बक्सर, भोजपुर की एक-दो जगहों पर बारिश के साथ ही ओले भी पड़ने की आशंका है. आइएमडी के मुताबिक दक्षिणी-पश्चिमी बिहार में कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ कुछ एक जगहों पर बारिश हो सकती है. बिहार के ओलावृष्टि और तेज हवाओं की गिरफ्त में आने की आशंका है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार इसके बाद फिर ठंड बढ़ेगी.

झारखंड में भी होगी बारिश

झारखंड में राजस्थान और मध्य प्रदेश के रास्ते आ रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखने लगा है. राजधानी सहित कई इलाकों में आकाश में बादल छा गये. रामगढ़, हजारीबाग और कोडरमा में कहीं-कहीं बूंदाबांदी भी हुई. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया है कि 25 जनवरी तक पश्चिमी विक्षोभ का असर झारखंड में रहेगा. इस दौरान बारिश और ओलावृष्टि भी हो सकती है. बारिश और बादल से अधिकतम तापमान गिरेगा और न्यूनतम तापमान चढ़ेगा.

यूपी के मौसम का हाल

पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी का असर पूरे उत्तर भारत में नजर आने लगा है. शनिवार से ही प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में रिमझिम बारिश हो रही है. बारिश के दौरान ठंडी हवाओं ने सर्दी में इजाफा कर दिया है. IMD के मुताबिक, बारिश खत्म होने के बाद तापमान में और गिरावट दर्ज की जा सकती है. न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक, नए पश्चिमी विक्षोभ का असर पूरे उत्तर भारत में देखने को मिल सकता है और अगले दो दिन प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो सकती है.

मध्यप्रदेश के 19 जिलों में बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मध्य प्रदेश के 19 जिलों में गरज के साथ बिजली गिरने, ओला गिरने और बारिश होने के पूर्वानुमान के बीच ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है. आईएमडी ने ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, निवाड़ी, छतरपुर और टीकमगढ़ जिलों में अलग-अलग स्थानों पर मध्यम और घने कोहरे का ‘येलो अलर्ट' भी जारी किया है.

इन राज्यों में घना कोहरा

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिनों तक राजस्थान, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, बिहार, ओडिशा, उत्तर प्रदेश,झारखंड में सुबह और शाम घना कोहरा छाया रह सकता है. 23 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर पश्चिमी भारत में मौसम में हलचल हो सकती है.

दिल्ली में अगले 3 दिनों तक बारिश का अलर्ट

आईएमडी ने उत्तर भारत में एक नए पश्चिमी विक्षोभ की चेतावनी जारी है. इसकी वजह से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बारिश की संभावना बनी हुई है. 23 जनवरी को इसके लिए येलो अलर्ट भी जारी किया गया है.

21 और 22 जनवरी को यहां होगी बर्फबारी

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ हल्की बर्फबारी की संभावना बनी हुई है.

यहां 23 जनवरी तक बारिश के आसार

मौसम विभाग की मानें तो पंजाब, हरियाणा, दिल्ली समेत पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 23 जनवरी तक बारिश के आसार बनते नजर आ रहे हैं. इसके साथ ही न्यूनतम पारा भी 2-4 डिग्री तक बढ़ने के आसार हैं. हवा ने भी मौसम में ठंड के असर को कई गुना बढ़ा दिया है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें