1. home Home
  2. national
  3. rafale fighter jet in india rafale top speed and price deal all you need to know about rafale aircrafts

Rafale: राफेल लड़ाकू विमान भारत को कैसे मजबूत करेगा? इस फाइटर जेट जुड़े अहम सवाल और उनके जवाब पढ़ें

लंबे इतंजार के बाद फ्रांस से खरीदे गए राफेल विमान आज भारत की सरजमीं पर लैंड हो रहे हैं. फ्रांस के साथ हुए 36 राफेल विमानों के सौदे की यह पहली खेप है. करीब 7300 किलोमीटर का सफर कर राफेल विमान अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर दोपहर एक से तीन बजे के बीच लैंड करेंगे. अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर राफेल के आगमन को लेकर तैयारियां हो रही हैं. वायुसेना प्रमुख आर.के.एस. भदौरिया रणनीतिक और सामरिक रूप से महत्वपूर्ण अंबाला एयरबेस पर बुधवार दोपहर पांच राफेल विमानों को प्राप्त कर उन्हें भारतीय वायुसेना में शामिल करेंगे .

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
भारतीय राफेल
भारतीय राफेल
Twitter

Rafale, rafale fighter jet india: लंबे इतंजार के बाद फ्रांस से खरीदे गए राफेल विमान आज भारत की सरजमीं पर लैंड हो रहे हैं. फ्रांस के साथ हुए 36 राफेल विमानों के सौदे की यह पहली खेप है. करीब 7300 किलोमीटर का सफर कर राफेल विमान अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर दोपहर एक से तीन बजे के बीच लैंड करेंगे. अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर राफेल के आगमन को लेकर तैयारियां हो रही हैं. वायुसेना प्रमुख आर.के.एस. भदौरिया रणनीतिक और सामरिक रूप से महत्वपूर्ण अंबाला एयरबेस पर बुधवार दोपहर पांच राफेल विमानों को प्राप्त कर उन्हें भारतीय वायुसेना में शामिल करेंगे.

अत्‍याधुनिक मिसाइलों और घातक बमों से लैस रहने वाले राफेल विमान भारतीय वायुसेना की ताकत के लिए बड़ा गेमचेंजर बताए जा रहे हैं. राफेल लड़ाकू विमान के भारत आने को लेकर लोगों में भी खासा उत्साह देखने को मिल रहा है. इस उत्साह के साथ ही लोगों के मन में कई तरह के सवाल चल रहे हैं. तो पेश है राफेल से जुड़े सारे सवालों का जवाब

राफेल की स्पीड कितनी है? rafale top speed

राफेल की गति 2450 किलोमीटर प्रतिघंटा (KMPH)है.इसकी लंबाई 15.30 मीटर और ऊंचाई 5.30 मीटर है. राफेल का विंगस्‍पैन सिर्फ 10.90 मीटर है, जो पहाड़ी क्षेत्र में उड़ने के लिए आदर्श एयरक्राफ्ट बनाता है.

राफेल की खासियत क्या है? rafale aircraft specifications

राफेल ओमनी रोल लड़ाकू विमान है. यह पहाड़ों पर कम जगह में उतर सकता है. इसे समुद्र में चलते हुए युद्धपोत पर उतार सकते हैं. राफेल चारों तरफ निगरानी रखने में सक्षम है. राफेल में तीन तरह की मिसाइलें लगेंगी.

राफेल के फीचर्स क्या हैं? features of rafale fighter plane

राफेल ऊंचाई हासिल करने के मामले में दुनिया का सबसे उन्नत लड़ाकू विमान है. इसका रेट ऑफ क्लाइंब (Rate of climb) 300 मीटर प्रति सेकंड है. राफेल एक मिनट में 18 हजार मीटर की ऊंचाई पर जा सकता है. राफेल का कॉम्बैट रेडियस 3700 किलोमीटर है. अपनी उड़ानस्थल से जितनी दूर विमान जाकर सफलतापूर्वक हमला कर लौट सकता है, उसे विमान का कॉम्बैट रेडियस कहते हैं.

एक राफेल की कीमत? rafale jet price

36 राफेल विमानों की कीमत 3402 मिलियन यूरो है. विमानों के स्पेयर पार्टस 1800 मिलियन यूरो के हैं, जबकि भारत के जलवायु के अनुरुप बनाने में 1700 मिलियन यूरो का खर्चा हुआ है. इसके अलावा परफॉर्मेंस बेस्ड लॉजिस्टिक का खर्चा करीब 353 मिलियन यूरो का है. एक विमान की कीमत करीब 90 मिलियन यूरो है यानी करीब 673 करोड़ रुपए. लेकिन इस विमान में लगने वाले हथियार, सिम्यूलेटर, ट्रैनिंग मिलाकर एक फाइटर जेट की कीमत करीब 1600 करोड़ रुपए पड़ेगी.

Rafale: राफेल लड़ाकू विमान भारत को कैसे मजबूत करेगा? इस फाइटर जेट जुड़े अहम सवाल और उनके जवाब पढ़ें

राफेल का मतलब क्या? rafale meaning in hindi

डसॉल्ट राफेल या राफेल का शाब्दिक अर्थ है "हवा का गहरा" और "अधिक आग की भावना में.

राफेल और पाकिस्तानी एफ-16 में अंतर rafale vs f 16

पाकिस्तान का एफ-16 फाइटर जेट तो राफेल के आगे कहीं नहीं टिकता. राफेल में तीन तरह की मिसाइलें लगेंगी. हवा से हवा में मार करने वाली मीटियोर मिसाइल. हवा से जमीन में मार करने वाल स्कैल्प मिसाइल. तीसरी है हैमर मिसाइल. इन मिसाइलों से लैस होने के बाद राफेल काल बनकर दुश्मनों पर टूट पड़ेगा. पाकिस्तान की एफ-16 सिर्फ एमराम मिसाइलें हैं. जो सिर्फ 100 किलोमीटर तक मार कर सकती हैं.

भारत ने कितने विमान खरीदे? Rafale deal

भारत ने वायुसेना के लिए 36 राफेल विमान खरीदने के लिए चार साल पहले सितंबर में फ्रांस के साथ 59 हजार करोड़ रुपये का करार किया था. भारत ने राफेल सौदे में करीब 710 मिलियन यूरो (यानि करीब 5341 करोड़ रुपए) लड़ाकू विमानों के हथियारों पर खर्च किए हैं.

क्यों खास हैं राफेल विमान?

राफेल विमान अत्याधुनिक हथियारों और मिसाइलों से लैस हैं. दुनिया की सबसे घातक समझे जाने वाली हवा से हवा में मार करने वाली मेटयोर मिसाइल चीन तो क्या किसी भी एशियाई देश के पास नहीं है. वियोंड विज्युल रेंज ‘मेटयोर’ मिसाइल की रेंज करीब 150 किलोमीटर है. हवा से हवा में मार करने वाली ये मिसाइल दुनिया की सबसे घातक हथियारों में गिनी जाती है. इसके अलावा राफेल फाइटर जेट लंबी दूरी की हवा से सतह में मार करने वाली स्कैल्प क्रूज मिसाइल और हवा से हवा में मार करने वाली माइका मिसाइल से भी लैस है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें