1. home Hindi News
  2. national
  3. niti aayog predicted that uttar pradesh could be next covid 19 hotspot after delhi and maharashtra reporting over 1 lakh daily infections vwt

नीति आयोग ने दी चेतावनी : उत्तर प्रदेश बन जाएगा कोरोना का अगला हॉट स्पॉट, रोजाना 1 लाख अधिक दर्ज किए जा सकते हैं नए मामले

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
नीति आयोग की भविष्यवाणी.
नीति आयोग की भविष्यवाणी.
फाइल फोटो.

नई दिल्ली : सरकार के थिंक टैक माने जाने वाले नीति आयोग ने भविष्यवाणी की है कि महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली के बाद उत्तर प्रदेश देश में कोरोना का अगला हॉट स्पॉट बन जाएगा. इंडिया टूडे की एक खबर के अनुसार, नीति आयोग ने अपनी भविष्यवाणी में आगाह करते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के राज्य में रोजाना 1.9 लाख से अधिक कोरोना के नए मामले रोजाना दर्ज किए जा सकते हैं.

नीति आयोग ने कहा कि आगामी 30 अप्रैल तक उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 1,19,604 तक पहुंच सकती है. वहीं, महाराष्ट्र में 99,665 और दिल्ली में 67,134 मामले दर्ज किए जाएंगे. बता दें कि देश में महामारी की दूसरी लहर के दौरान कोरोना मामलों में संख्या में रोजाना तेजी से उछाल दर्ज किया जा रहा है और मई के मध्य तक इसे अपने चरम पर जाने की संभावना जाहिर की जा रही है.

देश के विशेषज्ञों द्वारा की जा रही भविष्यवाणियों के अनुसार, मई के मध्य तक कोरोना का संक्रमण अपने चरम पर चला जाएगा, जिसमें रोजाना दर्ज होने वाली संक्रमितों की संख्या 5 लाख तक पहुंच सकती है. इस तरह, इस संक्रमण का तेजी से प्रसार जून-जुलाई तक चलता रहेगा.

नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने अभी हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में राज्यों के साथ हुई बैठक में इस आशंका को जाहिर किया था. उन्होंने अपनी प्रस्तुति के दौरान इस बात को पुरजोर तरीके से उठाया था कि ज्यादा आबादी वाले राज्यों में जोखिम ज्यादा है और इन राज्यों में इससे निपटने के लिए स्वास्थ्य के क्षेत्र में बुनियादी सुविधाएं पर्याप्त नहीं हैं. उन्होंने बताया कि देश के ज्यादातर घनी आबादी वाले राज्यों की तरह उत्तर प्रदेश को भी ऑक्सीजन की कमी के संकट का सामना करना पड़ सकता है. नीति आयोग ने किया आगाह उत्तर प्रदेश देश में कोरोना का अगला हॉट स्पॉट बन सकता है तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें