1. home Hindi News
  2. national
  3. night curfew imposed in karnataka no pass will be issued strict action if caught know the condition of other states aml

कर्नाटक में लगा नाइट कर्फ्यू, जारी नहीं होगा कोई पास, पकड़े गये तो कड़ी कार्रवाई, जानें बाकी राज्यों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कर्नाटक में 20 अप्रैल तक लगा नाइट कर्फ्यू.
कर्नाटक में 20 अप्रैल तक लगा नाइट कर्फ्यू.
twitter

बेंगलुरु : कर्नाटक सरकार ने राज्य में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में नाइट कर्फ्यू (Night curfew) लगाने का ऐलान किया है. आज से ही सरकार का यह आदेश लागू हो जायेगा. सरकार ने 20 अप्रैल तक नाइट कर्फ्यू लगाया है. इसके बाद स्थिति की समीक्षा की जायेगी और सुधार नहीं होने की हालत में यह अवधि बढ़ायी भी जा सकती है. इस दौरान किसी को भी बाहर निकलने की इजाजत नहीं होगी. केवल इमरजेंसी सेवाओं के लिए ही छूट दी जायेगी.

बता दें कि कर्नाटक तीसरा राज्य है जहां कोरोना संक्रमण के सबसे अधिक एक्टिव मामले हैं. पहले नंबर पर महाराष्ट्र और दूसरे पर छत्तीसगढ़ है. पिछले 24 घंटे में कर्नाटक में संक्रमण के 7,955 नये मामले सामने आये हैं. वहीं एक दिन में 3,220 लोग ठीक हुए हैं और 46 लोगों की मौत हुई है. कुल मामलों की संख्या बढ़कर 10,48,085 हो गयी है. मरने वालों की संख्या राज्य में बढ़कर 12,813 हो गयी है.

सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि आवश्यक सेवाओं से जुड़े लोगों, रोगियों और यात्रियों को आवाजाही की अनुमति होगी. राज्य सरकार ने बेंगलुरु, मैसूरु, मंगलुरु, कलबुर्गी, बीदर, तुमकुरु और उडुपी-मणिपाल शहरों में 10 से 20 अप्रैल तक हर दिन रात 10 बजे से सुबह पांच बजे के बीच रात्रिकालीन कर्फ्यू की घोषणा की है. सरकार ने कहा कि इसके अलावा, अन्य प्रमुख शहरों और जिला मुख्यालयों में भी कर्फ्यू लागू होगा.

रात की शिफ्ट में काम करने वाले कर्मचारियों को नाइट कर्फ्यू शुरू होने से पहले ही अपने दफ्तर पहुंच जाना होगा. बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त कमल पंत ने कहा कि किसी भी प्रकार के पास जारी नहीं किये जायेंगे. केवल आवश्यक सेवाओं को इसमें छूट दी जायेगी. बाहर से आने वाले लोगों को यात्रा दस्तावेज साथ रखना होगा. आवश्यक वस्तुओं की होम डिलिवरी करने वाले लोगों को छूट दी जायेगी. उन्होंने कहा कि हम रात में पूरी तरह शहर बंद कर देंगे.

आपको बता दें कि इस वायरस के संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य महाराष्ट्र में वीकेंड लॉकडाउन लगाया गया है. वहां नाइट कर्फ्यू भी लागू है. नाइट कर्फ्यू की अवधि रात आठ बजे से सुबह सात बजे तक है. वहीं वीकेंड लॉकडाउन शुक्रवार रात आठ बजे से सोमवार की सुबह सात बजे तक है. गोवा में बढ़ते मामलों को देखते हुए कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षा ऑनलाइन आयोजित करने का फैसला किया गया है. इससे पहले आठवीं तक की परीक्षा ऑनलाइन कराने की घोषणा की गयी थी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज दिल्ली के अस्पतालों का दौरा किया और वहां की व्यवस्था का जायजा लिया. केजरीवाल ने कहा कि अभी दिल्ली में लॉकडाउन लगाने की कोई योजना नहीं है, लेकिन प्रतिबंधों को और कड़ा किया जा सकता है. बता दें कि देश भर में एक दिन में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड 1,45,384 नये मामले सामने आये हैं. अब तक संक्रमित हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 1,32,05,926 हो गयी है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें