1. home Hindi News
  2. national
  3. new covid 19 hotspots jharkhand bengal punjab goa new coronavirus hotspots in india

Covid 19 in India : सावधान ! झारखंड हो सकता है कोरोना का अगला हॉट स्पॉट, इन राज्यों में भी तेजी से बढ़ रहे हैं मामले

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Covid 19 in India: झारखंड हो सकता है कोरोना का अगला हॉट स्पॉट, इन राज्यों में भी तेजी से बढ़ रहे हैं मामले
Covid 19 in India: झारखंड हो सकता है कोरोना का अगला हॉट स्पॉट, इन राज्यों में भी तेजी से बढ़ रहे हैं मामले
pti

देश में कोरोना वायरस के मामले डरा रहे हैं. भारत में कोविड-19 के मामलों की संख्या सात लाख को पार कर गयी है. भारत में कोविड-19 के 22,252 नए मामले सामने आने के बाद मंगलवार को देश में संक्रमण के मामले बढ़कर सात लाख के अंक के आगे निकल गये हैं. इसी बीच एक ऐसी खबर आ रही है जिससे कुछ राज्यों की चिंता बढ़ सकती है. जी हां, देश में अब कोरोना वायरस हॉट स्पॉट शिफ्ट होते नजर आ रहे हैं.

रिपोर्ट के अनुसार ओडिशा, पंजाब, झारखंड, छत्तीसगढ़ सहित कुछ छोटे राज्य जैसे गोवा और जम्मू-कश्‍मीर कोरोना के नये हॉट स्पॉट बन सकते हैं. इन राज्यों में कोरोना का संक्रमण दोगुनी रफ्तार से बढ़ रहा है. प्रत्येक 100 टेस्ट की बात करें, तो इन राज्यों में कोरोना के मामले लगभग दोगुने हो चुके हैं जो पहले काफी कम थे.

-पश्चिम बंगाल की बात करें तो यहां 19 मई से 1 जून के बीच कोरोना वायरस संक्रमण की दर 2.5 फीसदी थी. जो 19 जून से 2 जुलाई के बीच 5.28 फीसदी हो गई. आपको बता दें कि सूबे में कुल मामले 22 हजार से अधिक हैं.

-गोवा में 18 मई से 1 जून के बीच कोरोना वायरस संक्रमण की दर 0.24 फीसदी थी. 19 जून से 2 जुलाई के बीच यह बढ़कर 3.6 फीसदी हो चुकी है. यहां कोरोना वायरस के मामले 1761 से अधिक हैं.

-जम्‍मू-कश्‍मीर में 19 मई से 1 जून के बीच कोरोना वायरस संक्रमण की दर 1.61 फीसदी थी जबकि यह 19 जून से 2 जुलाई के बीच 2.62 फीसदी हो चुकी है. यहां कोरोना वायरस के कुल मामले 8 हजार से ज्यादा हैं.

-पंजाब में 19 मई से 1 जून के बीच कोरोना वायरस संक्रमण की दर 0.8 फीसदी थी जो 19 जून से 2 जुलाई के बीच बढ़कर 2.15 फीसदी हो गई. यहां कुल मामले 6 हजार से अधिक हैं.

-झारखंड में 19 मई से 1 जून के बीच कोरोना वायरस संक्रमण की दर 1.3 फीसदी थी जो 19 जून से 2 जुलाई के बीच बढ़कर 2 फीसदी हो चुकी है. यहां कोरोना वायरस के मामले 2781 से अधिक हैं.

-विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की मानें तो 14 दिन के समय में मामलों के नियंत्रण का अंदाजा लगाने में मदद मिलती है. यही नहीं यदि पॉजिटिविटी रेट 5 फीसदी से अधिक हो तो यह रेड जोन की श्रेणी में आता है.

झारखंड में कम्युनिटी ट्रांसमिशन की ओर बढ़ रहा है कोरोना

झारखंड में कोरोना वायरस का संक्रमण अब कम्युनिटी ट्रांसमिशन की तरफ बढ़ रहा है. हालांकि, इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आइसीएमआर) फिलहाल इस बात से इनकार कर रहा है. लेकिन, मौजूदा वक्त में राज्य में मिल रहे कोरोना संक्रमितों के अध्ययन के आधार पर विशेषज्ञ डॉक्टर कम्युनिटी ट्रांसमिशन का अंदेशा जाहिर कर रहे हैं. झारखंड में अब गली-मोहल्ले से कोरोना संक्रमित मिलने लगे हैं, जिससे संक्रमितों की संख्या अचानक बढ़ी है. हाल के दिनों में मिले संक्रमितों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं रही और न ही किसी कोरोना संक्रमित से उनका सीधा संपर्क हुआ है.

झारखंड में मंत्री सहित 155 संक्रमित

झारखंड में पिछले तीन दिनों के अंदर कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ी है. इस अवधि में राज्य में कुल 270 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं. वहीं, पिछले चार दिनों में कोरोना के संक्रमण ने राज्य भर में सात लोगों की जान ली है. इस तरह राज्य में कोरोना से अब तक कुल 22 मौतें हो चुकी हैं. झारखंड में कोरोना का आंकड़ा 3000 के पार पहुंच गया है. मंगलवार को यहां 155 नये कोरोना संक्रमित मिले हैं.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें