1. home Hindi News
  2. national
  3. indian pharma company zydus cadila starts human trials of covid 19 vaccine

भारतीय फार्मा कंपनी जायडस कैडिला द्वारा कोविड-19 वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू

By Shaurya Punj
Updated Date

दुनियाभर में लोग कोरोना वायरस को लेकर काफी दहशत में जी रहे हैं. कोरोना का संक्रमण हर हर देश में फैल चुका है. दुनिया के वैज्ञानिक कोरोना की वैक्सीन की खोज करने में लग गए हैं. खबर है कि अब भारत में भी अमेरिका, चीन, रूस ब्रिटेन जैसे उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है, जहां कोविड-19 (COVID-19) का वैक्सीन मानव ट्रायल के फेज में पहुंच चुका है.

भारतीय दवा कंपनी जायडस कैडिला ने बुधवार को घोषणा की कि इसने कोविड-19 वैक्सीन जायकॉव-डी (zycov-D) का 1,048 लोगों पर मानव परीक्षण शुरू कर दिया है. यह वैक्सीन भारत बायोटेक ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च एंड नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सहयोग से विकसित की है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कंपनी को इस वैक्सीन का इंसानों पर ट्रायल करने की अनुमति दी थी.

इस महीने की शुरुआत में, जायडस कैडिला (Zydus) ने अपने कोविड-19 (COVID-19) वैक्सीन दावेदार के लिए मानव परीक्षण शुरू करने के लिए घरेलू अधिकारियों से मंजूरी प्राप्त की थी.

भारत के पहले स्वदेशी COVID-19 वैक्सीन उम्मीदवार COVAXIN द्वारा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सहयोग से विकसित भारत बायोटेक द्वारा विकसित होने के कुछ दिनों बाद इसे मंजूरी मिल गई, ड्रग कंट्रोलर जनरल से मानव नैदानिक ​​परीक्षण के लिए मंजूरी मिल गई भारत की.

समूह की सूचीबद्ध इकाई कैडिला हेल्थकेयर के शेयर बीएसई पर 356.50 रुपये पर कारोबार कर रहे थे, जो उनके पिछले बंद के मुकाबले 0.81 प्रतिशत ऊपर था.

देश में कोरोना वायरस संक्रमण लगातार फैल रहा है. अब कुल मामलों की संख्या नौ लाख को पार कर चुकी है. हालांकि राहत की बात यह है कि रिकवरी रेट में लगातार इजाफा हो रहा है. अब तक करीब पौने 6 लाख मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. इस बीच, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बिहार के मुख्यमंत्री नीतिश कुमार ने राज्य में 15 दिनों का पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है. बिहार में 16 से लेकर 31 जुलाई तक लॉकडाउन रहेगा. उधर, पश्चिम बंगाल की ममता सरकार ने भी राज्य के सभी कंटेनमेंट इलाकों में लॉकडाउन 19 जुलाई तक बढ़ा दिया है. पहले ये 14 जुलाई तक ही लागू की गई थी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें