1. home Hindi News
  2. national
  3. farmer tractor parade violence video photo rakesh tikait yogendra yadav farmers tractor march in delhi farmer protest highlights republic day lal kila hinsa amh

Farmer Tractor Parade Violence : हरियाणा में हाई अलर्ट, इंटरनेट सेवा बंद,बोले राकेश टिकैत-हिंसा के पीछे असामाजिक तत्व

By Agency
Updated Date
Farmers Tractor Rally
Farmers Tractor Rally
pti

दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड (Farmers Tractor Rally) के दौरान जमकर बवाल हुआ. इस हिंसा को लेकर भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत (rakesh tikait) ने कहा कि मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा के पीछे कुछ असामाजिक तत्व थे. उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस की 'कार्रवाइयों' के कारण कुछ असामाजिक तत्व परेड में शामिल हो गए और यह हिंसा का कारण बना. भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता ने एक बयान में यह भी आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस ने परेड के पहले से तय मार्गों के कुछ स्थानों पर गलत तरीके से बैरिकेड लगाए थे.

टिकैत ने कहा कि यह जानबूझकर किसानों को बरगलाने के लिए किया गया था, इस वजह से ट्रैक्टरों पर किसान भटक गए. उन्होंने दावा किया कि इससे असामाजिक तत्वों को ट्रैक्टर परेड में प्रवेश का मौका मिला. उन्होंने कहा कि बीकेयू शांतिपूर्ण प्रदर्शन में विश्वास करता है और हिंसा के पीछे उपद्रवियों की पहचान करेगा.

हरियाणा में हाई अलर्ट : दिल्ली में किसानों का प्रदर्शन हिंसक होने के बाद हरियाणा में मंगलवार को हाई अलर्ट जारी कर दिया गया और राज्य के तीन जिलों सोनीपत, झज्जर और पलवल में बुधवार शाम पांच बजे तक मोबाइल इंटरनेट सेवा निलंबित कर दी गई. हरियाणा सरकार ने यह घोषणा की. राष्ट्रीय राजधानी के घटनाक्रम के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने अपनी कैबिनेट की एक विशेष बैठक की और सभी किसानों से अपने घर लौटने की अपील की. खट्टर ने कहा कि समय की जरूरत है कि सब मिलकर असामाजिक तत्वों के षड्यंत्रों को परास्त करें. उन्होंने मुख्य सचिव वी वर्धन, गृह सचिव राजीव अरोड़ा और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) मनोज यादव सहित वरिष्ठ अधिकारियों के साथ यहां शाम में एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की.

डीजीपी ने कहा : हरियाणा के डीजीपी ने कहा कि दिल्ली में किसानों की ट्रैक्टर परेड के दौरान कई इलाकों में हुई हिंसक घटनाओं के मद्देनजर राज्य में हाई अलर्ट कर दिया गया है. उन्होंने सभी जिला पुलिस प्रमुखों को बेहद सतर्क रहने का निर्देश दिया. राष्ट्रीय राजधानी में घटना के मद्देनजर दिल्ली के लिए हरियाणा रोडवेज की बस सेवाएं भी प्रभावित हुईं, परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वे स्थिति का आकलन कर रहे हैं.

हरियाणा के गृह सचिव ने कहा : हरियाणा के गृह सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि तीन जिलों - पलवल, सोनीपत और झज्जर में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित करने का आदेश शांति और लोक-व्यवस्था की किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए जारी किया गया है. यह आदेश 27 जनवरी की शाम पांच बजे तक लागू रहेगा. आदेश में कहा गया कि यह इसलिए दिया गया है ताकि विभिन्न सोशल मीडिया मंचों से कोई गलत सूचना न फैलायी जा सके. हरियाणा के ये तीन जिले राष्ट्रीय राजधानी के पास स्थित हैं.

हरियाणा के एक आधिकारिक बयान के अनुसार मुख्यमंत्री ने बाद में सभी उपायुक्तों, पुलिस आयुक्तों, पुलिस अधीक्षकों को हाई अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि राज्य में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति नहीं बिगड़े. खट्टर ने इससे पहले दिल्ली के लाल किले पर किसानों द्वारा एक झंडा लगाए जाने की घटना को ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण'' बताया था.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें