1. home Hindi News
  2. national
  3. delhi nia court frames terrorism and sedition charges against kashmiri separatist asiya andrabi smb

अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी पर लगा आतंकवाद और देशद्रोह का आरोप, दो महिला सहयोगी भी आरोपी, जानिए पूरा मामला

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
File photo of Asiya Andrabi
File photo of Asiya Andrabi
Twitter

Asiya Andrabi News कश्‍मीरी अलगाववादी नेता आसिया अंद्राबी के खिलाफ दिल्‍ली की एक अदालत ने देशद्रोह, आतंकवाद और अन्‍य आरोप तय किए गए हैं. इस मामले में उसकी दो महिला सहयोगी भी आरोपी हैं. अब इन तीनों पर भारत सरकार के खिलाफ युद्ध छेड़ने और देश में आतंकी गतिविधियों की साजिश का मुकदमा चलेगा. मामला पाकिस्‍तान और आतंकी संगठनों से मदद के जरिए भारत के खिलाफ जंग छेड़ने से जुड़ा है.

स्‍पेशल जज प्रवीण सिंह ने अंद्राबी और उसकी दो सहयोगियों सोफी फहमीदा और नाहिदा नसरीन के खिलाफ आईपीसी की कई धाराओं और यूएपीए के तहत मुकदमा चलाने के आदेश दिए हैं. ऐसे ही आरोपों को लेकर पिछले साल पटियाला हाउस कोर्ट ने भी इन तीनों पर मुकदमा चलाने की मंजूरी दे दी थी. कोर्ट ने आईपीसी की धारा 120 बी, 121, 121 ए, 124 ए, 153 ए, 153 बी और 505 के तहत आरोप तय करने के आदेश दिए थे. कोर्ट ने यूएपीए की धारा 18, 20, 38 और 39 के तहत भी आरोप तय करने के निर्देश दिए हैं.

एनआईए ने साल 2019 में अंद्राबी पर शिकंजा कसते हुए उसका मकान जब्त कर लिया था. यह घर आतंकवाद संबंधी निधि से खरीदा गया था. वहीं, मकान को गैर कानूनी गतिविधि (निरोधक) कानून के तहत जब्त किया गया था. फिलहाल आसिया अंद्राबी दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है. उसको कश्मीर की पहली महिला अलगाववादी नेता माना जाता है.

आसिया महिला संगठन दुख्तरान-ए-मिल्लत की संस्थापक है और भारत सरकार ने इस संगठन को प्रतिबंधित कर रखा है. पाकिस्तान का कुख्यात आतंकी हाफिज सईद आसिया को अपनी मुंहबोली बहन मानता है. आसिया का संगठन दुख्तरान-ए-मिल्लत हुर्रियत कॉन्फ्रेंस का महिला विंग है. आसिया पर देश के खिलाफ जंग छेड़ने का आरोप है.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें