1. home Hindi News
  2. national
  3. delhi government asks for two crore people of delhi to join in the war against pollution pkj

प्रदूषण के खिलाफ युद्ध में दिल्ली सरकार ने मांगा साथ, दिल्ली के दो करोड़ लोगों को शामिल होने का आह्वान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय
फाइल फोटो

दिल्ली सरकार ने वाहन प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ महा अभियान को आज पूरे दिल्ली में शुरू कर दिया है. सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा ‘युद्ध, प्रदूषण के विरुद्ध’ अभियान के तहत दिल्ली के 100 प्रमुख चैराहों पर तैनात पर्यावरण मॉर्शल प्ले कॉर्ड के जरिए वाहन चालकों को जागरूक करेंगे.

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आईटीओ पर अभियान की शुरूआत करते हुए दिल्ली के दो करोड़ निवासियों से अपना योगदान देने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि अभी तक प्रदूषण के खिलाफ युद्ध में दिल्ली सरकार और विभिन्न एजेंसियां शामिल थीं, लेकिन आज से इस लड़ाई में दिल्ली के दो करोड़ लोगों को शामिल होने का आह्वान किया जा रहा है.

दिल्लीवासी जिम्मेदारी के साथ अपना योगदान देते हैं, तो वाहन प्रदूषण को 15 से 20 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है. साथ ही, सरकार की तरफ से सभी सांसदों, विधायकों, पार्षदों, राजनीतिक दलों, एनजीओ और सामाजिक एवं धार्मिक संगठनों से भी इस अभियान में योगदान देने के लिए आह्वान किया जा रहा है.

इसके अलावा, ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान को गति देने के लिए दिल्ली के सभी सांसद, विधायक और पार्षद भी सड़क पर उतरेंगे. दिल्ली के विधायक कल (22 अक्टूबर) तिलक मार्ग स्थित भगवान दास क्रॉसिंग पर अभियान में हिस्सा लेकर लोगों को जागरूक करेंगे. इसी तरह, सभी पार्षद भी जागरुकता अभियान का हिस्सा बनेंगे.

यह पूरा अभियान स्वैच्छिक है, दिल्ली के लोगों को अपनी स्वेच्छा के साथ पूरी जिम्मेदारी के साथ इस अभियान में अपना योगदान देकर शामिल होना है.दिल्ली के 100 प्रमुख भीड़ वाले चैराहों पर करीब ढाई हजार सिविल डिफेंस वालंटियर यातायात पुलिस के साथ मिलकर मैदान में उतरे हैं. यह ढ़ाई हजार वालंटियर प्ले कार्ड के माध्यम से लोगों को जागरूक करेंगे. इनकी दो शिफ्ट में ड्यूटी लगाई गई है, पहली शिफ्ट सुबह 8 से दोपहर दो बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर 2 बजे से रात 8 बजे तक होगी.

आज से अभियान शुरू हुआ है और यह अभियान आगामी 15 नवंबर तक चलेगा. दिल्ली में हम ऑड-ईवन के सवाल पर गोपाल राय ने कहा, लागू करते रहे हैं, अगर इमरजेंसी आती है, तो उस पर भी फिर विचार करेंगे.

Posted By - Pankaj Kumar Pathak

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें