1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus vaccine latest update fraud in the name of corona vaccine registration be careful coronavirus vaccine news pkj

कोरोना वैक्सीन के नाम पर हो रही है ठगी, रहें सावधान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
कोरोना वैक्सीन के नाम पर हो रही है ठगी
कोरोना वैक्सीन के नाम पर हो रही है ठगी
फाइल फोटो

कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार रणनीति तैयार कर रही है. आसानी से लोगों तक वैक्सीन पहुंच सके सरकार की यही कोशिश है. कोरोना वैक्सीन को लेकर सरकार की रणनीति के इतर ठग भी एक्टिव हैं. वैक्सीन में उन्हें एक मौका दिखायी दे रहा है. रजिस्ट्रेशन के नाम पर ठगी की जा रही है , लोगों को जल्द टीका लगवाने के नाम पर लोगों से ठगी की जा रही है. कोरोना के नाम पर ठगी का मामला गाजियाबाद से सामने आया है.

इस मामले में यह बात सामने आयी है गाजियाबाद की क्रांसिंग रिपब्लिक में रहने वाले अरुण को फोन आया. फोन करने वाले व्यक्ति ने खुद को स्वाथ्य विभाग का कर्मचारी बताया और उन्हें कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है. अगर आप रजिस्ट्रेशन करायेंगे तब ही आपको वैक्सीन दी जायेगी.

अरुण ने अपना अपनी पत्नी और बच्चों का नाम रजिस्ट्रेशन के लिए दे दिया. उन्हें एक फार्म भरने के लिए कहा गया साथ ही 2 हजार रुपये देने के लिए कहा गया. उन्होंने तीनों फार्म भरकर भेज दिया. बाद में जब नंबर बंद हुआ तो उन्हें ठगी का अहसास हुआ. पुलिस ने शिकायत मिलने के बाद इस मामले पर जांच शुरू कर दी है.

कोरोना वैक्सीन के मामले में ठगी का यह पहला मामला नहीं है. इससे पहले भी कोरोना वैक्सीन के नाम पर ठगी की गयी है भोपाल के एक छात्र केसाथ भी भोपाल में ठगी कीकोशिश हुई, छात्र की समझदारी के कारण वह इन ठगों का शिकार होने से बच गया. इसकी शिकायत साइबर थाना में की गयी.

साइबर सेल ने लोगों से अपील की है कि कोरोना वैक्सीन के नाम पर अगर आपके मोबाइल पर कोई लिंक या रजिस्ट्रेशन के नाम पर पैसे मांगे जा रहे हैं तो सावधान रहें. अगर आप इन्हें नजरअंदाज नहीं करते तो आपके साथ भी ठगी हो सकती है.

ऐसे लिंक को कतई साझा ना करें ना ही दूसरों को किसी तरह के फार्म भरने की सलाह दें, धोखेबाज रजिस्ट्रेशन के नाम पर आपसे ओटीपी जैसी जानकारियां भी मांग सकते हैं इससे सावधान रहें. अगर आप ओटोपी बताते हैं तो आपके बैंक अकाउंट से सारे पैसे गायब हो सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें