1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus update know about those country where maximum case of covid 19 pandemic india brazil united state russia who

कोविड-19: दुनिया के वो चार देश जहां मिल रहे हैं सबसे अधिक नये मामले, भारत इसमें शामिल

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
अब दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 50 लाख के करीब पहुंच गया है.
अब दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 50 लाख के करीब पहुंच गया है.
PTI

पिछले 24 घंटे में दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के 1 लाख 6 हजार नये मामले सामने आये हैं जो एक दिन में नये मामले सामने आने का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. इसके साथ ही अब दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 50 लाख के करीब पहुंच गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) के अनुसार दुनिया भर में, पिछले 24 घंटे में जो नए मामले सामने आये हैं, उनमें से दो-तिहाई मामले सिर्फ चार देशों में दर्ज किये गए हैं और ये चार देश हैं- अमरीका, रूस, ब्राजील और भारत.

डब्लूएचओ ने बुधवार को ही यह चेतावनी दी थी कि कोरोना वायरस महामारी को लेकर यह ना समझा जाये कि ये समाप्ति की ओर है. भाषा के मुताबिक, जेनेवा में बोलते हुए, विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस ऐडहेनॉम गेब्रीयेसोस ने कहा कि जैसे-जैसे अमीर और विकसित देश लॉकडाउन से उभर रहे हैं, कोरोना वायरस संक्रमण ग़रीब देशों में फैल रहा है. उन्होंने कहा, हमें अभी भी बहुत लंबा सफर तय करना है. हमें चिंता है कि यह महामारी अब निम्न और मध्यम आय वाले देशों में बढ़ रही है.

अमेरिका के बाद ब्राजील की हालत खराब

लैटिन अमेरिकी देश ब्राजील अब इस महामारी के नए केंद्र के रूप में उभर रहा है जहां संक्रमण के मामले ब्रिटेन से अधिक हो चुके हैं और संक्रमण की दर भी लगातार बढ़ रही है. डब्लूएचओ की चेतावनी ऐसे समय में आयी है जब कई यूरोपीय देश लॉकडाउन के बाद की स्थिति में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए नए उपायों पर चर्चा कर रहे हैं.

दुनिया भर में करीब 50 लाख कोरोना संक्रमित

कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में एक दिन में आए सबसे बड़े उछाल के बाद अब दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 50 लाख के करीब पहुंच गया है. जॉन्स हॉप्किन्स यूनिवर्सिटी के अनुसार दुनिया भर में 49 लाख 95 हजार 712 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. वहीं इससे अब तक 3 लाख 28 हजार 95 लोगों की मौत हो चुकी है. इस वायरस ने सबसे ज्यादा कहर अमेरिका में मचाया है. माना जा रहा है कि अलग-अलग देशों में कोरोना टेस्टिंग की दर, टेस्टिंग में देरी और कम रिपोर्टिंग के कारण मरने वालों की संख्या इससे अधिक हो सकती है.

सिर्फ 48 दिन में मरीजों की संख्या 40 लाख के पार पहुंची

रिपोर्ट के मुताबिक, कोरोनावायरस का पहला मामला 31 दिसंबर को चीन के वुहान शहर में मिला था. इसके बाद देखते ही देखते पूरी दुनिया इसकी चपेट में आ गई. बुधवार को दुनियाभर में मरीजों की संख्या 50 लाख पार कर गई. 31 दिसंबर से 2 अप्रैल यानी 94 दिन में 10 लाख केस सामने आए थे. वहीं, 2 अप्रैल से 20 मई तक मतलब 48 दिनों में संक्रमितों की संख्या 40 लाख के पार पहुंच गई. संक्रमण के 50 लाख केस में 19 लाख 71 हजार 193 ठीक हो चुके हैं. वहीं, तीन लाख 28 हजार 95 लोगों की मौत हो चुकी है.

सबसे ज्‍यादा ऐक्टिव केसेज में अब भारत पांचवें नंबर पर

भारत दुनिया के उन पांच देशों में शामिल हो गया हैं जहां कोरोना के ऐक्टिव मामले सबसे ज्‍यादा है. Worldometers वेबसाइट के मुताबिक भारत में बुधवार रात 11.30 बजे तक कोविड-19 के कुल केस 111,750 हो चुके थे. पिछले एक सप्ताह में भारत में लगभग रोज 5 हजार के करीब केस बढ़ रहे हैं. वेबसाइट के मुताबिक भारत में कोरोना के एक्टिव केस 62,894 हो गए हैं. एक दिन पहले यह 59 हजार के करीब था.

भारत ने पिछले दो दिन में एक्टिव केस के मामले में इटली और पेरू को पीछे छोड़ दिया है. इटली में 62,752 और पेरू में 60,045 केस हैं. इटली उन देशों में से है जहां कोरोना वायरस ने चीन के बाहर सबसे पहले कहर बरपाया. वहां अबतक कोविड-19 से 32,330 लोगों की मौत हो चुकी है. वहां कुल मामलों की संख्‍या में सवा दो लाख से ज्‍यादा है. जबकि भारत में 1.11 लाख के करीब कुल कन्‍फर्म मामले सामने आए हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें