1. home Hindi News
  2. national
  3. coronavirus in india delhi health minister satyendar jain says haryana and uttar pradesh not doing corona test covid 19 in delhi

यूपी- हरियाणा में नहीं हो रहे कोरोना टेस्ट, दोनों राज्य मरीजों की संख्या छुपा रहे, दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने लगाया आरोप

By Utpal Kant
Updated Date
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन
File

अनलॉक-1 के तहत दिल्ली दौड़ रही है तो कोरोना भी रेस भी लगा रही है. राष्‍ट्रीय राजधानी में तमाम उपायों के बावजूद हर रोज कोरोना मामले बढ़ रहे हैं. रोज मौत का आंकड़ा ऊपर उठता जा रहा है. केंद्र सरकार के उलट दिल्ली सरकार का मानना है कि यहां कम्युनिटी स्प्रेड का हो चला है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन बढ़ रहे कोरोना के मामले को लेकर कहा कि यहां जांच ज्यादा होने के कारण नये मामलों का पता चल रहा है.

दिल्ली में कोरोना पीड़ितों की बढ़ती संख्या पर सत्येंद्र जैन बोले कि टेस्ट हो रहे हैं इसलिए आंकड़े बढ़ रहे हैं. उन्होंने हरियाणा-यूपी में कोरोना टेस्ट नहीं होने का आरोप लगाया. न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री ने आरोप लगाया कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश में कोरोना के टेस्ट नहीं हो रहे. उन्होंने कहा- हरियाणा कहता है कि हमारे यहां 1,000 सक्रिय मामले हैं. उत्तर प्रदेश इतना बड़ा राज्य कहता है कि 2,000-3,000 सक्रिय मामले हैं. लेकिन उनके यहां बीमार खूब हैं.

सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के आधे मरीजों के कोरोना स्त्रोत का पता ही नहीं है और यही तो कम्युनिटी स्प्रेड है. उन्होंने कहा कि हमें दो साल तक कोरोना के साथ जीना सीखना होगा. अभी कोरोना खत्म नहीं होगा. सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में विदेशियों की वजह से कोरोना आया. उन्होंने कहा कि अगले दो से तीन दिनों में 2000 अतिरिक्‍त बेड की व्‍यवस्‍था करने का आदेश दिया गया है.

उन्‍होंने बताया कि जून के अंत तक 15,000 बेड तैयार कर लिए जाएंगे. सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि कमी पड़ने पर बैंक्‍वेट हॉल, होटल और स्‍टेडियमों को भी कोविड-19 अस्‍पताल में बदल दिया जाएगा. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने स्‍पष्‍ट किया कि संक्रमण के फैलाव को देखते हुए उसके अनुसार कदम उठाए जा रहे हैं. सत्‍येंद्र जैन ने कहा कि यदि एक व्‍यक्ति संक्रमित होता है तो उसकी ठीक होने में तकरीबन दो सप्‍ताह का वक्‍त लग जाता है.

31 जुलाई तक कोरोना मरीजों की तादाद 5.5 लाख तक

इस अवधि में वह 2 से 10 और लोगों को संक्रमित कर देता है. उन्‍होंने बताया कि मौजूदा हालात को देखते हुए अगले 12 से 15 दिनों में कोरोना संक्रमण के 30 हजार नए मामले सामने आ सकते हैं. बता दें कि डिप्‍टी सीएम मनीष सिसोदिया पहले ही कह चुके हैं कि 31 जुलाई तक दिल्‍ली में कोरोना मरीजों की तादाद 5.5 लाख तक पहुंच सकती है.

Posted By: Utpal kant

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें