1. home Home
  2. national
  3. corona new variant test necessary in gujarat maharashtra called meeting rts

नए वैरिएंट का खौफ, गुजरात में विदेश से आने वालों के लिए कोरोना टेस्ट जरूरी, BMC ने बुलाई बैठक

गुजरात में कोरोना विदेश से आने वालों के लिए कोरोना जांच जरूरी कर दिया गया है. महाराष्ट्र सरकार ने इसे लेकर अहम बैठक बुलाई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
coronavirus update news
coronavirus update news
Twitter

कोरोना फिर रूप बदल कर दुनिया को डरा रहा है. दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना के तेजी से रूप बदलने वाले वैरिएंट 'ओमिक्रॉन' की वजह से पूरी दुनिया डरी हुई है. इधर केंद्र सरकार ने भी सभी राज्यों को सतर्क रहने को कहा है. इस बीच गुजरात में कोरोना के नए वैरिएंट को फैलने से रोकने के लिए विदेश से आने वालों के लिए कोरोना जांच जरूरी कर दिया गया है. अब बाहर से आने वालों के लिए आरटी- पीसीआर टेस्ट अनिवार्य होगा.

वहीं, कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित रहने वाला राज्य महाराष्ट्र भी सतर्क है. 'ओमिक्रॉन' पर आगे के दिशा निर्देश बनाने के लिए बीएमसी ने बैठक बुलाई है. वहीं, कोरोना वायरस( coronavirus) और वैक्सीनेशन को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में शनिवार को बैठक बुलाई गई है.

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में पाए गए इस नए वैरिएंट पर फिलहाल WHO रिसर्च कर रहा है. रिसर्च के बाद कोरोना के इस वैरिएंट को 'वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट' या 'वैरिएंट ऑफ कंसर्न' के कैटगरी में डाला जाएगा. वहीं, दक्षिण अफ्रिका में होने वाले महिला जूनियर हॉकी वर्ल्ड कप को भी टाल दिया है.

इन देशों ने द. अफ्रीका से उड़ानों पर लगाई रोक

ब्रिटेन, इजरायल, सिंगापुर, नीदरलैंड और फ्रांस समेत अमेरिका ने भी अफ्रीका के दक्षिणी भाग में आने वाले देशों की उड़ानों पर रोक लगा दी गई है. वहीं, कोरोना के इस वैरिएंट का असर पूरी दुनिया में दिखने लगा है. शुक्रवार को दुनियाभर के शेयर बाजारों में बड़ी गिरावट देखी गई है. कोरोना के इस नए वैरिएंट की चिंता ने ग्लोबल बाजारों में कारोबार को कमजोर कर दिया है. वहीं, इसका असर विश्व व्यापार संगठन की मिनिस्ट्रियल कांफ्रेंस पर भी पड़ा है.

WHO ने नए वेरिएंट को लेकर चिंता जाहिर की है. WHO ने कहा कि यह वेरिएंट कई म्यूटेशन वाला है. शुरुआती जांच से पता चला है कि वेरिएंट से संक्रमितों की संख्या फिर से बढ़ सकती है. दक्षिण अफ्रीका के लगभग सभी जगहों में इस वेरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं. SARS-CoV-2 की जांच के तरीकों से इसका पता लगाया जा रहा है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें