1. home Home
  2. national
  3. chhattisgarh is the cleanest state of the country president give award rjh

लगातार तीसरे साल देश का सबसे स्वच्छ राज्य बना छत्तीसगढ़, 20 को राष्ट्रपति देंगे पुरस्कार

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 20 नवंबर को दिल्ली में आयोजित होने वाले स्वच्छ अमृत महोत्सव कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ को सबसे स्वच्छ राज्य का पुरस्कार देंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Bhupesh Baghel
Bhupesh Baghel
Twitter

छत्तीसगढ़ ने लगातार तीसरे साल सबसे स्वच्छ राज्य होने का पुरस्कार अपने नाम किया है. पीटीआई न्यूज के अनुसार एक सरकारी अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की है कि छत्तीसगढ़ को देश में सबसे स्वच्छ राज्य का पुरस्कार दिया जायेगा.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 20 नवंबर को दिल्ली में आयोजित होने वाले स्वच्छ अमृत महोत्सव कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ राज्य को सबसे स्वच्छ राज्य का पुरस्कार देंगे.

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ को वर्ष 2019 और 2020 में भी देश में सबसे स्वच्छ राज्य होने का गौरव हासिल हो चुका है. सबसे स्वच्छ राज्य का चयन करने के लिए सर्वेक्षण किया गया था, जिसमें घर-घर कचरा संग्रहण, कचरे का वैज्ञानिक निपटान, खुले में शौच मुक्त और कचरा मुक्त स्थिति, नागरिकों की प्रतिक्रिया आदि का आकलन किया गया.

इतना ही नहीं छत्तीसगढ़ के 61 शहरों को भी उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए पुरस्कार दिया जायेगा. छत्तीसगढ़ देश का एकमात्र राज्य है जहां 9,000 से अधिक स्वच्छता दीदी घर-घर जाकर 1,600 टन गीला और सूखा कचरा एकत्र करती हैं और वैज्ञानिक रूप से इसका निपटान किया जा रहा है.

राज्य को हासिल हुए इस उपलब्धि के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और शहरी प्रशासन एवं विकास मंत्री शिवकुमार डहरिया ने प्रदेश के लोगों को बधाई दी.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें