1. home Hindi News
  2. national
  3. ayodhya ram mandir latest updates vishwa hindu parishad donation drive begins today for temple construction president ramnath kovind rkt

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर के लिए VHP का शुरू हुआ चंदा अभियान, राष्ट्रपति ने पांच लाख का दिया पहला दान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राम मंदिर निर्माण के लिए VHP का आज से पूरे देश में चंदा अभियान
राम मंदिर निर्माण के लिए VHP का आज से पूरे देश में चंदा अभियान
फोटो - ट्वीटर

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के लिए विश्व हिंदू परिषद (VHP) आज से राष्ट्रव्यापी चंदा अभियान शुरू करने जा रहा है. विश्व हिंदू परिषद अपने अपना यह अभियान में दो चरणों में चलायेगा और राम मंदिर के निर्माण के लिए धन जुटायेगा. जानकारी के मुताबिक आज श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और विश्व हिंदू परिषद के लोग राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से की, जहां राम मंदिर के लिए राष्ट्रपति ने पांच लाख रूपये का पहला दान दिया है.

बता दें कि आज से विश्व हिंदू परिषद (VHP) 44 दिनों के राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत करने जा रही है. जो पूरे देश में दो चरणों में चलेगा. पहला चरण 15 से 31 जनवरी तक चलेगा जिसमें देश के प्रतिष्ठित लोगों से VHP मंदिर निर्माण के लिए चंदा मांगेगी. वहीं दूसरा चरण 1 फरवरी से शुरू होगा और 27 फरवरी को समाप्त होगा, जिसमें देश के आम लोगों से चंदा मांगा जायेगा.

वहीं श्री रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने पिछले महीने ही इस बात की जानकारी देते हुए कहा था कि देश भर में चलने वाला यह अभियान मकर संक्रांति के पावन पर्व से प्रारम्भ होकर माघ पूर्णिमा तक चलेगा. बता दें कगांव, ब्लॉक, शहर और जिला स्तरों पर, विहिप ने उन लोगों की पहचान की है, जिन्हें पहले चरण में इसके कैडर से संपर्क किया जाएगा. ऐसे सभी लोगों की एक सूची तैयार की गई है. वीएचपी के अनुसार, "सरकारी नौकरी, कॉर्पोरेट जगत और अन्य हस्तियों के लोगों को अभियान के पहले चरण के लिए पहचाना गया है. "

बता दें कि नवंबर 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या स्थल पर लंबे समय से चल रहे हिंदू-मुस्लिम विवाद पर फैसला सुनाया था और विवादित स्थल पर मंदिर बनाने की बात कही थी. साथ ही सरकार को निर्देश दिया कि 16 वीं सदी की बाबरी मस्जिद के बदले मस्जिद बनाने के लिए मुसलमानों को एक वैकल्पिक पाँच एकड़ जगह मुहैया कराई जाए. मालूम हो कि 6 दिसंबर 1992 को भीड़ द्वारा बाबरी मस्जिद को ढहा दिया गया था.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें