24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

नोटबंदी के बाद नरेंद्र मोदी की पहली परीक्षा, उपचुनाव में जनता करेगी फैसला

नयी दिल्‍ली : नोट बंदी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) की आज पहली परीक्षा है. आज लोकसभा की चार और विधानसभा की आठ सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. साथ ही तमिलनाडु की दो विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है, जिसमें केन्द्र में सत्तारूढ़ बीजेपी के […]

नयी दिल्‍ली : नोट बंदी के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी पार्टी भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) की आज पहली परीक्षा है. आज लोकसभा की चार और विधानसभा की आठ सीटों पर उपचुनाव हो रहा है. साथ ही तमिलनाडु की दो विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू हो गया है, जिसमें केन्द्र में सत्तारूढ़ बीजेपी के नोटबंदी के फैसले की पहली चुनावी परीक्षा होगी. इसके अलावा तमिलनाडु की दो विधानसभा सीटों अरावकुरिचि और तंजावुर पर भी आज ही मतदान है.

तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के दौरान मतदाताओं को धन बांटने के आरोपों के बाद इन दोनों सीटों पर मतदान रद्द हो गया था. मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है और शाम 5 बजे तक जारी रहेगा. इन सभी सीटों के लिए मतगणना 22 नवंबर को होगी.

इन सीटों पर हो रहा है मतदान

जिन सीटों पर उपचुनाव हो रहे है उनमें लोकसभा की लखीमपुर (असम), शहडोल (मध्यप्रदेश) और कूचबिहार तथा तमलुक (पश्चिम बंगाल) हैं. जिन आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं, वे हैं बैठालंगसो और हयुलिआंग (सु)- अरूणाचल प्रदेश, नेपानगर (सु)-मध्यप्रदेश, मोंटेस्टवर- (पश्चिम बंगाल), तिरूपराकुन्द्रण (तमिलनाडु), बारजाला और खोवई (त्रिपुरा) तथा नेल्लीतोपे (पुदुचेरी).

कांग्रेस उम्मीदवार और मुख्यमंत्री वी नारायणसामी के लिए नेल्लीथोप विधानसभा सीट पर आज होने वाला चुनाव अहम है. फिलहाल, वह सदन के सदस्य नहीं हैं. उनका मुकाबला अन्नाद्रमुक उम्मीदवार ओम शक्ति सेगर से है. नारायणसामी को द्रमुक और वीसीके का समर्थन प्राप्त है. गौरतलब है कि वह छह जून को मुख्यमंत्री बने थे.

लखीमपुर लोकसभा क्षेत्र और बैठालांसो विधानसभा क्षेत्र में दोनों सीटों पर 8,21, 199 महिलाओं सहित 16,91,313 वोटर हैं. लखीमपुर में अमिय कुमार हांडिक (माकपा), प्रदान बरुआ (भाजपा), डॉ हेम हरी प्रसन्न पेगू (कांग्रेस), हेम कांता मिरी (एसयूसीआई-कम्युनिस्ट) और दिलीप मोरान (निर्दलीय) मैदान में हैं.

6 एमएलसी सीटों के लिए मतदान आज, राकांपा का लक्ष्य कांग्रेस को नुकसान पहुंचाना

महाराष्ट्र विधान परिषद की छह सीटों के लिए आज मतदान शुरू हो चुका है. जिनमें राकांपा दो सीटों पर शिवसेना और भाजपा का समर्थन कर रही है. राकांपा और कांग्रेस अलग-अलग चुनाव लड़ रही है. इन छह सीटों के सदस्यों का कार्यकाल पांच दिसंबर को खत्म हो रहा है. मतगणना 22 नवंबर को होगी. राकांपा के पास फिलहाल सांगली-सतारा, यवतमाल, भंडारा-गोंडिया और पुणे सीटे हैं जबकि कांग्रेस के पास नांदेड और भाजपा के पास जलगांव है.

राकांपा ने यवतमाल में अपना उम्मीदवार हटा लिया और शिवसेना का समर्थन कर दिया है, जबकि कांग्रेस ने नांदेड, सांगली-सतारा, यवतमाल, भंडारा-गोंडिया और पुणे में अपने उम्मीदवार उतारे हैं. शरद पवार नीत पार्टी यवतमाल में शिवसेना के और जलगांव में भाजपा के उम्मीदवार का समर्थन कर रही है. स्थानीय निकाय छह उम्मीदवारों के निर्वाचन में भाग लेंगे. निर्वाचित सदस्यों का कार्यकाल छह साल होगा. गौरतलब है कि 78 सदस्यीय विधान परिषद में भाजपा के 16, कांग्रेस के 19, राकांपा के 26 तथा शिवसेना के आठ सदस्य हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें