29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उरण में दिखे चार संदिग्धों में से एक का स्केच जारी, स्कूल-कॉलेज बंद

मुंबई : मुंबई के पास उरण में नौसेना क्षेत्र के पास गुरुवार को संदिग्ध अवस्था में सेना की वर्दी पहनकर घूमते हुए चार लोगों के देखे जाने के बाद पश्चिमी नौसेना कमान ने मुंबई तट पर हाई अलर्ट जारी किया है. पुलिस की ओर से कहा गया है कि चारों की तलाश के लिए अभियान […]

मुंबई : मुंबई के पास उरण में नौसेना क्षेत्र के पास गुरुवार को संदिग्ध अवस्था में सेना की वर्दी पहनकर घूमते हुए चार लोगों के देखे जाने के बाद पश्चिमी नौसेना कमान ने मुंबई तट पर हाई अलर्ट जारी किया है. पुलिस की ओर से कहा गया है कि चारों की तलाश के लिए अभियान जारी है. वहीं दूसरी ओर नेवी बेस के पास दिखे संदिग्धों में से एक का स्केच मुंबई पुलिस ने जारी कर दिया है. इन संदिग्धों को ढूंढने के लिए विभिन्न एजेंसियों के खोजी अभियान जारी हैं और मुंबई के तटीय इलाकों तथा आसपास के क्षेत्रों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है.

पुलिस ने आज कहा कि हथियारों से लैस संदिग्धों को देखने वाले कुछ स्कूली बच्चों से मिले ब्यौरे के आधार पर संदिग्धों के स्केच कल देर रात जारी किए गए. उरण और आसपास के इलाकों के स्कूलों और कॉलेजों को आज बंद कर दिया गया है. नौसैन्य प्रवक्ता राहुल सिन्हा ने पहले कहा था, ‘‘रिपोर्टों के अनुसार, पठानी सूट पहने पांच से छह लोगों को देखा गया था और वे हथियार लिए हुए थे तथा कमर पर बैग टांगे हुए थे.” कुछ रिपोर्टों में कहा गया कि ये संदिग्ध सैन्य वर्दी में थे. नौसेना, तटरक्षक, सीआईएसएफ और त्वरित प्रतिक्रिया बल की मदद से उरण और करांजा इलाकों में खोजी अभियान चलाए जा रहे हैं लेकिन पुलिस को अब तक संदिग्धों का सुराग नहीं मिल पाया है. पुलिस ने कहा कि नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (एनएसजी) और राज्य पुलिस की विशेष इकाई फोर्स वन को भी खोज कार्य में लगा दिया गया है. नवी मुंबई के पुलिस आयुक्त ने पूरी रात शीर्ष अधिकारियों के साथ मिलकर स्थिति का जायजा लिया. इलाके में पुलिस और अन्य सुरक्षा एजेंसियों द्वारा कडी निगरानी रखी जा रही है.

रायगढ के उरण स्थित नौसैन्य प्रतिष्ठान के पास कुछ लोगों के समूह को संदिग्ध अवस्था में देखे जाने के बाद कल मुंबई के तटीय एवं आसपास के इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया. इस अलर्ट से चार ही दिन पहले उरी में आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 18 जवान शहीद हो गए थे. नौसेना ने निगरानी के लिए अपने हेलीकॉप्टर उतार दिए हैं और पोतों एवं तेज गति की नौकाओं की मदद से समुद्र में गश्त बढा दी है. पुलिस ने कहा कि इन संदिग्धों को सबसे पहले उरण एजुकेशन सोसाइटी स्कूल के कुछ बच्चों ने देखा था. इसके बाद उनके शिक्षक ने पुलिस को सूचना दी. इसके बाद पश्चिमी नौसैन्य कमान ने मुंबई, नवी मुंबई, ठाणे और रायगढ तटों के आसपास ‘उच्चतम स्तर का अलर्ट’ जारी कर दिया. इन इलाकों में कई संवेदनशील प्रतिष्ठान और संपत्तियां हैं. पश्चिमी भारत का सबसे बडा नौसैन्य अड्डा, भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र, उर्वरक संयंत्र, रिफाइनरी, बिजली संयंत्र और जेएनपीटी बंदरगाह भी उरण के पास ही हैं. 26/11 के हमलों के बाद से तटीय सुरक्षा शीर्ष प्राथमिकता रही है.

उन हमलों को अंजाम देने वाले पाकिस्तानी आतंकवादी समुद्री मार्ग से आए थे और उन्होंने मुंबई में कई स्थानों को निशाना बनाया था. उरण के पास स्थित प्रतिष्ठान में मारकोस की आवासीय इकाइयां भी हैं. मारकोस नौसेना की विशेष इकाई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें