36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कश्मीर पर पाकिस्तान का बयान ‘‘ एक हारे हुए देश की हताशा”” है : नकवी

नयी दिल्ली: जम्मू कश्मीर के लोगों को समर्थन जारी रखने के पाकिस्तानी उच्चायुक्त के बयान को ‘एक हारे हुए देश की हताशा’ करार देते हुए अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि पाकिस्तान दुनिया में मानवाधिकारों का सबसे बडा गुनाहगार है जो पीओके में लोगों पर बेइंतहा जुल्म और अत्याचार कर रहा […]

नयी दिल्ली: जम्मू कश्मीर के लोगों को समर्थन जारी रखने के पाकिस्तानी उच्चायुक्त के बयान को ‘एक हारे हुए देश की हताशा’ करार देते हुए अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि पाकिस्तान दुनिया में मानवाधिकारों का सबसे बडा गुनाहगार है जो पीओके में लोगों पर बेइंतहा जुल्म और अत्याचार कर रहा है. नकवी ने ‘भाषा’ से बातचीत में कहा, ‘‘ दुनिया में पाकिस्तान की पोल खुल चुकी है. उसके कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में लोगों पर जुल्म और अत्याचार की तस्वीर दुनिया के सामने आ चुकी है.

पाकिस्तान आज दुनिया में मानवाधिकारों का सबसे बडा गुनाहगार है. पीओके में बेगुनाह लोगों पर अत्याचार हो रहे हैं. ” मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान मुंगेरी लाल के हताश सपने देख रहा है और उसकी बात ‘‘एक हारे हुए देश की हताशा” का परिचायक है. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर में उसके नापाक मंसूबे कभी सफल नहीं होंगे और राज्य एक बार फिर से कश्मीरियत की भावना के साथ प्रगति के पथ पर आगे बढेगा. उल्लेखनीय है कि भारत में पाकिस्तानी उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने कश्मीर के संबंध में भडकाउ बयान देते हुए कहा कि उनका देश जम्मू कश्मीर के लोगों को पूर्ण राजनयिक, राजनीतिक और नैतिक समर्थन जारी रखेगा.
लालकिले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन के बारे में कांग्रेस प्रवक्ता कपिल सिब्बल की टिप्पणी के बारे में पूछे जाने पर मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि कांग्रेस को अपनी पार्टी की चिंता करनी चाहिए… देश और सरकार का काम हमलोग देख लेंगे। जहां तक प्रधानमंत्री के संबोधन का सवाल है, वे लोगों के दिल की बात बोलते हैं और गांव, गरीब, महिला, किसान की भलाई के लिए प्रतिबद्ध हैं. यह सरकार के कार्यो से भी स्पष्ट है.
संसदीय कार्य राज्य मंत्री ने कहा कि देश अपनी आजादी के 70 साल पूरे कर रहा है और हमने दुनिया के सामने सबसे बडे लोकतंत्र के रुप में भारत को पेश किया है जो मजबूत होकर आगे बढ रहा है. नकवी ने कहा कि केंद्र सरकार गांव, किसान, गरीब, कमजोर तबके, युवाओं और महिलाओं केआर्थिक, सामाजिक, शैक्षणिक सशक्तिकरण के लिए पुख्ता..प्रभावशाली..पारदर्शी परियोजनाओं को लोगों तक पहुंचा रही है.
इनमें जन धन योजना, अटल पेंशन योजना, जीवन बीमा एवं सामाजिक सुरक्षा की योजनाएं…बेटी बचाओ बेटी पढाओ, सुकन्या योजना के अलावा डिजिटल इंडिया, स्किल इंडिया, मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत अभियान, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, सांसद आदर्श ग्राम योजना शामिल हैं. संसदीय कार्य राज्य मंत्री नकवी ने कहा कि प्रधानमंत्री के निर्देश पर सरकार के मंत्री देश के लोगों से सीधा सम्पर्क साध रहे हैं, उनकी बात सुन रहे है, राय ले रहे हैं.
अल्पसंख्यकों के आर्थिक-सामाजिक-शैक्षणिक सशक्तिकरण पर जोर देते हुए नकवी ने कहा कि सरकार ‘नई मंजिल, नई रौशनी, उस्ताद, सीखो और कमाओ, पढो परदेस, प्रधानमंत्री का नया 15-सूत्रीय कार्यक्रम जैसी योजनाओं को तत्परता से आगे बढा रही है. हमारा प्रयास है कि योजनाएं कागजों तक ही सीमित न रहें बल्कि इन्हें धरातल पर उतारा जाए. उन्होंने कहा, ‘‘आदिवासी, पिछडे, अल्पसंख्यक बहुल क्षेत्रों के चौमुखी विकास हेतु सरकार ने विशेष प्रयास शुरु किए हैं. हमारी सरकार द्वारा शुरु की गई योजनाएं सिर्फ योजनाएं नहीं हैं बल्कि भाजपा सरकार का ‘सबका विकास’ के लिए दृढ और ईमानदार संकल्प हैं.”

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें