38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पांच राज्यों में भाजपा के नये अध्यक्ष चुने जाने का क्या है सोशल इंजीनयरिंग फार्मूला?

इंटरनेट डेस्क यूपी, पंजाब, कर्नाटक सहित देश के पांच राज्यों में भाजपा के नेतृत्व में भारी फेरबदल किया है. इन राज्यों में हुए बदलाव के गहरे समाजिक -राजनीतिक मायने हैं. हाल ही के दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषणों में भीमराव अम्बेदकर और जगजीवन बाबू का जिक्र करते रहे हैं. राजनीतिक विश्लेषकों की मानें […]

इंटरनेट डेस्क

यूपी, पंजाब, कर्नाटक सहित देश के पांच राज्यों में भाजपा के नेतृत्व में भारी फेरबदल किया है. इन राज्यों में हुए बदलाव के गहरे समाजिक -राजनीतिक मायने हैं. हाल ही के दिनों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने भाषणों में भीमराव अम्बेदकर और जगजीवन बाबू का जिक्र करते रहे हैं. राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो पहले से ही अगड़ी जातियों पर अच्छी पकड़ रखने वाली भाजपा अब पिछड़ों और दलितों के बीच पैठ बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है. परंपरागत दलित वोटों पर कांग्रेस की पकड़ रही है. ऐसी परिस्थिति में भाजपा दलितों व पिछड़ों तक अपनी पहुंच बनाने की पूरी तैयारी कर चुकी है.भाजपा ने यह परिवर्तन अगामी विधानसभा चुनाव के जातीय गणित को देखते हुए किया है. आइए जानते हैं पांचों राज्यों में भाजपा नेतृत्व में हुए फेरबदल का क्या है गणित
Undefined
पांच राज्यों में भाजपा के नये अध्यक्ष चुने जाने का क्या है सोशल इंजीनयरिंग फार्मूला? 6
केशव प्रसाद मौर्य : उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले केशव प्रसाद मौर्य को भाजपा अध्यक्ष बनाया गया है. केशव प्रसाद मौर्यपिछड़े समुदायसे आते हैं. ऐसा माना जा रहा है कि केशव प्रसाद मौर्य के अध्यक्ष बनाये जाने से भाजपा की पकड़ पिछड़ी जातियों के बीच मजबूत हो सकती है. मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक भाजपा प्रदेश अध्यक्ष के लिए कई दावेदार थे लेकिन केशव प्रसाद मौर्य पर सहमति बन पायी. केशव प्रसाद मौर्य यूपी की फूलपूर सीट से सांसद हैं. फूलपूर सीट को काफी हाइप्रोफाइल सीट माना जाता रहा है. देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू इसी सीट से चुनाव जीतते थे. केशव प्रसाद मौर्य प्रधानमंत्री की तरह ही चाय बेच चुके हैं. इससे पहले यूपी के भाजपा अध्यक्ष लक्ष्मीकांत वाजपेयी ब्राह्मण समुदाय से आते थे. हालांकि यूपी में ब्राह्मण वोटरों की संख्या अच्छी खासी तादाद में है फिर भी भाजपा ने जातीय संतुलन को साधने की कोशिश की है.
Undefined
पांच राज्यों में भाजपा के नये अध्यक्ष चुने जाने का क्या है सोशल इंजीनयरिंग फार्मूला? 7
वी एस येदियुरप्पा : कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके वीएसयेदियुरप्पालिंगायत समुदाय से आते हैं. कर्नाटक में लिंगायत समुदाय की संख्या काफी अधिक है. चुनावी राजनीति में इनके वोट काफी अहम माने जाते हैं. हालांकियेदियुरप्पापर भ्रष्टाचार का आरोप भी लग चुका है. जब येदियुरप्पा चार साल के थे तब ही इनकी माता की मौत हो गयी थी. बेहद सामान्य परिवार से आने वालेयेदियुरप्पाने बीजेपी के साधारण कार्यकर्ता से सीएम तक का सफर तय किया.
Undefined
पांच राज्यों में भाजपा के नये अध्यक्ष चुने जाने का क्या है सोशल इंजीनयरिंग फार्मूला? 8
विजय सांपला : पंजाब बीजेपी के नये अध्यक्ष विजय सांपला दलित वर्ग से आते हैं. केन्द्र सरकार में वो सामजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री हैं. प्लंबर से अपनी करियर की शुरुआत करने वाले सांपला आज भारतीय जनता पार्टी का दलित चेहरा है. सऊदी अरब में उन्होंने प्लंबर का काम भी किया.पंजाब के होशियारपुर से सांसद विजय सांपला इससे पहले भी पार्टी की कई जिम्मेदारियों को संभाल चुके हैं. सांपला के राजनीतिक करियर की शुरुआत सरपंच से हुई. अपने जवानी के दिनों में दलितों पर हुए अत्याचार के लिए लड़ चुके हैं.
Undefined
पांच राज्यों में भाजपा के नये अध्यक्ष चुने जाने का क्या है सोशल इंजीनयरिंग फार्मूला? 9
डा के लक्ष्मण : हालांकि तेलांगना में भारतीय जनता पार्टी का आधार काफी सीमित है. जब आंध्र प्रदेश का बंटवारा नहीं हुआ था तो भारतीय जनता पार्टी तेलगु देशम पार्टी के चंद्रबाबू नायडू के साथ चुनाव लड़ती थी लेकिन भाजपा अब कर्नाटक के अलावा अन्य दक्षिणी राज्यों में अपना विस्तार करना चाहती है. डा के लक्ष्मण मुन्शीराबाद से विधायक हैं. उस्मानिया यूनिवर्सिटी से भूगर्भ शास्त्र में पीएचडी की डिग्री हासिल करने वाले लक्ष्मण सानिया मिर्जा और शोएब मलिक को लेकर विवादित बयान भी दे चुके हैं.
Undefined
पांच राज्यों में भाजपा के नये अध्यक्ष चुने जाने का क्या है सोशल इंजीनयरिंग फार्मूला? 10
तापिर गाव – दक्षिण भारत की तरह भाजपा पूर्वोतर भारत में तेजी से अपना आधार फैलाना चाह रही है. हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी. तापिर गाव लोकसभा सदस्य भी हैं. उन्हें हाल ही में बीजेपी महासचिव भी बनाया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें