28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

तीस्ता के एनजीओ का रजिस्ट्रेशन सस्पेंड

नयी दिल्ली : समाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के एनजीओ सबरंग का FCRA रजिस्ट्रेशन जल्द रद्द किया जा सकता है. गृहमंत्रालय ने एनजीओ के रजिस्ट्रेशन रद्द करने के लिए हरी झंडी दे दी है. गृहमंत्रालय के इस कदम के बाद इस एनजीओ को विदेशों से फंड मिलना मुश्किल होगा. सीबीआई ने दोनों के खिलाफ 8 जुलाई […]

नयी दिल्ली : समाजिक कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ के एनजीओ सबरंग का FCRA रजिस्ट्रेशन जल्द रद्द किया जा सकता है. गृहमंत्रालय ने एनजीओ के रजिस्ट्रेशन रद्द करने के लिए हरी झंडी दे दी है. गृहमंत्रालय के इस कदम के बाद इस एनजीओ को विदेशों से फंड मिलना मुश्किल होगा.

सीबीआई ने दोनों के खिलाफ 8 जुलाई को मामला दर्ज किया था. इसमे उन पर आरोप लगा है कि उनकी फर्म सबरंग कम्युनिकेशन एंड पब्लिशिंग प्रा. लि. ने विदेशी योगदान नियमन कानून (एफसीआरए) का उल्लंघन करते हुए विदेशी चंदा लिया और 2.9 लाख अमेरिकी डॉलर (1.8 करोड़ रुपये) हासिल किए.
पूर्व गृहसचिव एलसी गोयल तीस्ता के एनजीओ के लाइसेंस को रद्द करने के फैसले का विरोध कर रहे थे. उन्हें बाद में गृहमंत्रालय से हटा दिया गया. तीस्ता के एनजीओ पर सांप्रदायिकता के खिलाफ काम कर रहे पत्रकारों की लॉबिंग में काम करने का आरोप भी लगा इसके अलावा फोर्ड फाउंडेशन से मिले 2,50,000 डॉलर के विदेशी फंड का इस्तेमाल के निजी इस्तेमाल का भी आरोप लगा. अब गोयल की जगह राजीव महिर्षी ने सबरंग एनजीओ के रजिस्ट्रेशन को रद्द करने का निर्देश दिया है.
तीस्ता को गृहमंत्रालय ने एफसीआरए एक्‍ट के तहत दिए गए इस लायसेंस को सस्‍पेंड करते हुए तीस्‍ता को 180 दिन का समय दिया है और उनसे जवाब मांगा है. अगर तय समय पर गृहमंत्रालय को जवाब नहीं दिया गया तो लाइसेंस पूरी तरह निरस्‍त कर दिया जाएगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें