23.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पटेल आरक्षण आंदोलन : गुजरात में हालात सामान्य, कर्फ्यू हटाया गया

अहमदाबाद : गुजरात में पटेल समुदाय के आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन के इस हफ्ते हिंसक रूप लेने के बाद अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं और पिछले दो दिनों में हिंसा की कोई बडा घटना ना होने के बाद सभी प्रभावित हिस्सों से आज कर्फ्यू हटा लिया गया. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (विधि […]

अहमदाबाद : गुजरात में पटेल समुदाय के आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन के इस हफ्ते हिंसक रूप लेने के बाद अब हालात धीरे-धीरे सामान्य हो रहे हैं और पिछले दो दिनों में हिंसा की कोई बडा घटना ना होने के बाद सभी प्रभावित हिस्सों से आज कर्फ्यू हटा लिया गया.

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (विधि व्यवस्था) पीपी पांडे ने कहा,’ राज्य में हिंसा की कोई घटना नहीं होने के साथ सभी हिस्सों से कर्फ्यू हटा लिया गया जहां 25 अगस्त को कर्फ्यू लगाया गया था.’ अधिकारियों ने कहा कि करीब दो दिन से हालात पूरी तरह शांतिपूर्ण बने होने के कारण अहमदाबाद शहर के सभी नौ पुलिस थाना क्षेत्रों से कर्फ्यू हटा लिया गया.

हालांकि हिंसा प्रभावित सभी इलाकों में अद्धसैनिक बल की भारी तैनाती बनी रहेगी. 25 अगस्त को यहां आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल को हिरासत में लेने के बाद हिंसा शुरूहो गयी थी. अहमदाबाद के जिलाधिकारी राजकुमार बेनीवाल ने कहा कि हिंसा पर काबू करने के लिए बुलायी गयीं सेना की पांच कंपनियों को आज शाम तक वापस भेज दिया जाएगा.

उन्होंने कहा, ‘शाम तक हम क्षेत्र से सेना को वापस भेज देंगे. अब उसकी जरूरत नहीं है.’ शहर नियंत्रण कक्ष के अधिकारी एके देसाई ने कहा, ‘निकोल, बापूनगर, नरौदा, ओधव, कृष्णानगर और रामोल समेत छह पुलिस पुलिस थाना क्षेत्रों से आज कर्फ्यू हटा दिया गया.’ उन्होंने कहा कि करीब दो दिन से शहर में हिंसा की कोई बडी घटना ना होने के कारण शहर के पुलिस आयुक्त शिवानंद झा ने यह फैसला लिया.

निकोल, बापूनगर, नरौदा, ओधव, कृष्णानगर, रमोल, नारनपुरा, घाटलोदिया और वादज समेत शहर के नौ इलाकों में 26 अगस्त को कर्फ्यू लगाया गया था. व्यापक हिंसा और आगजनी, सार्वजनिक एवं निजी संपत्तियों को आग लगाने एवं पथराव की घटनाओं के बाद कर्फ्यू लगाया गया था.

देसाई ने कहा कि कल शहर के तीन इलाकों (नारनपुरा, घाटलोदिया और वादज) से कर्फ्यू हटा दिया गया था. शहर की सडकों पर बीआरटीएस (बस रैपिड ट्रांसपोर्ट प्रणाली) और एएमटीएस (अहमदाबाद नगरपालिका परिवहन प्रणाली) की बसों के चलने के साथ यातायात सामान्य है.

रक्षाबंधन के त्यौहार को देखते हुए बाजारों में चहल पहल के साथ दुकानें एवं दूसरे व्यापारिक प्रतिष्ठान खुले रहे. राजकोट, मेहसाणा, सूरत, जामनगर, मोरबी और साबरकांठा समेत हिंसा प्रभावित दूसरे जिलों में हालात सामान्य हो गए. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा कि हालांकि मोबाइल इंटरनेट सेवाएं सोमवार तक बंद रखी गयी हैं.

अहमदाबाद नगर पुलिस आयुक्त द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार अफवाहों और भडकाऊ संदेशों के प्रसार को रोकने के लिए सोमवार तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं रोक दी गयी हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें