36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लालकिले के प्राचीर से PM नरेंद्र मोदी ने कहा- ”हर जुल्म सहकर भ्रष्‍टाचार खत्म करुंगा”

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले की प्राचीर से दूसरी बार तिरंगा फहराया. इस अवसर पर उन्होंने देश की जनता को संबोधित करते हुए कई महत्वपूर्ण योजनाओं की घोषणा की. उन्होंने ऐलान किया कि जातिवाद के जहर और सम्प्रदायवाद के जुनून की किसी भी रुप में कोई जगह नहीं होगी और […]

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज लाल किले की प्राचीर से दूसरी बार तिरंगा फहराया. इस अवसर पर उन्होंने देश की जनता को संबोधित करते हुए कई महत्वपूर्ण योजनाओं की घोषणा की. उन्होंने ऐलान किया कि जातिवाद के जहर और सम्प्रदायवाद के जुनून की किसी भी रुप में कोई जगह नहीं होगी और न ही इसे पनपने दिया जायेगा. वहीं भूतपूर्व सैनिको की मांग वन रैंक वन पेंशन के संबंध में बोलते हुए उन्होंने कहा वन रैंक वन पेंशन को सैद्धांतिक तौर पर स्वीकार किया गया है. इसका रास्ता खोजा जा रहा है, वार्ता जारी है, मैं सुखद परिणाम की उम्मीद करता हूं. लालकिला जाने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजघाट पहुंचे और राष्‍ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. प्रधानमंत्री इस बार नेहरू जैकेट में दिख रहे हैं और इस बार उन्होंने केसरिया रंग का साफा बांध रखा था.

मोदी ने 69वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में यह ऐलान करते हुए कहा, ‘‘ जातिवाद के जहर और सम्प्रदायवाद के जुनून को विकास के अमृत से मिटाया जायेगा.’’ भ्रष्टाचार के खिलाफ लडाई को जारी रखने की बात करते हुए उन्होंने कहा कि 15 महीने की उनकी सरकार पर अब तक एक नए पैसे के भ्रष्टाचार का आरोप नहीं लगा है.

उन्होंने कहा, ‘‘ आप लोगों ने जिस काम के लिए मुङो बिठाया है, मैं हर जुल्म सहता रहूंगा, अवरोध सहता रहूंगा लेकिन भ्रष्टाचार मुक्त भारत के सपने को साकार करके रहूंगा.’’ भ्रष्टाचार को उन्होंने एक दीमक की तरह बताते हुए कहा कि इसे समाप्त करने के लिए कोने कोने में और बार बार इंजेक्शन लगाते रहने होंगे. उन्होंने कहा, ‘‘ यह देश भ्रष्टाचार से मुक्त हो, इसके लिए उपर से प्रयास शुरु करना होगा. भ्रष्टाचार देश में दीमक की तरह लगा हुआ है. लेकिन जब यह बेडरुम में घुस जाए तब पता चलता है. तब हर स्क्वायर मीटर पर इंजेक्शन लगाना होता है, हर महीने और लगातार सालों तक कोने कोने में इंजेक्शन लगाना होता है. इतने बडे देश में भ्रष्टाचार मिटाना है तब इसके लिए कोटि कोटि प्रयास करने होंगे.’’ कालाधन पर काबू करने के बारे में भी ऐसे इंजेक्शन की जरुरत बताते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ इंजेक्शन का साइड इफेक्ट होगा लेकिन यह बीमारी इतनी घातक है कि साइड इफेक्ट के बाद भी यह इंजेक्शन देना होगा.’’ कालाधन पर बनाये गए सख्त कानून का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कालाधन लाने का प्रयास हो रहा है. यह लम्बी प्रक्रिया है लेकिन एक फायदा तो हुआ है कि अब कोई कालाधन बाहर नहीं भेज रहा है.

मोदी ने कहा कि कालाधन अनुपालन व्यवस्था के तहत अब तक लोग 6500 करोड रुपये के अघोषित धन की सूचना दे चुके हैं. प्रधानमंत्री ने अगले एक हजार दिनों में 18500 गांव को बिजली पहुंचाने का वादा किया, साथ ही छोटी नौकरियों में इंटरव्यू की अनिवार्यता समाप्त करने का आग्रह किया जिससे भ्रष्टाचार पर काबू पाया जा सके. छींटदार केसरिया साफा और सुनहरा लिबास पहने प्रधनमंत्री मोदी ने राष्ट्र ध्वज फहराने के बाद लगभग डेढ घंटे के अपने भाषण में कोई खास घोषणाएं न करते हुए इसी लाल किले की प्राचीर से अपने पिछले संबोधन से की गई घोषणाओं का लेखाजोखा दिया.

वन रैंक, वन पेंशन पर अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ इस तिरंगे की छत्रछाया और लाल किले की प्राचीर से मैं फिर से विश्वास दिलाता हूं कि हमने सिद्धांत रुप में वन रैंक, वन पेंशन को स्वीकार कर लिया है. इस पर बात अंतिम दौर में पहुंची है. सम्पूर्ण राष्ट्र के विकास को ध्यान में रखते हुए, हर किसी को न्याय मिले, इसे ध्यान में रखते हुए 20.25 साल से लटकी इस समस्या के लिए हम रास्ता खोज रहे हैं, वार्ता चल रही है और मैं सुखद परिणाम की उम्मीद करता हूं.’’ उन्होंने युवाशक्ति के लिए ‘स्टार्टअप इंडिया’ की घोषणा करते हुए कहा कि स्टार्टअप देश को नया आयाम दे सकता है. देश के सवा लाख बैंकों की शाखाएं हैं और इसके जरिये वे आदिवासी क्षेत्रों में आदिवासी युवाओं को, दलितों को उद्यम के लिए रिण दें। स्टार्टअप के तहत बैंक महिलाओं को उद्यम लगाने में मदद करें.

प्रधानमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में स्टार्टअप इंडिया, देश के भविष्य के लिए स्टैंडअप इंडिया होगा.’’ उन्होंने कहा कि हमारे देश में जो उद्योग अधिक से अधिक रोजगार देने का काम करेंगे, उनके लिए अलग से आर्थिक पैकेज होगा. देश को और गरीबों को लूटने की इजाजत नहीं देने का संकल्प दोहराते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि रसोई गैस सब्सिडी सीधे उपभोक्ताओं के बैंक खाते में पहुंचाने से इसकी कालाबाजारी और दुरपयोग बंद हुआ है और इससे 15,000 करोड रपये की बचत हुई है. ‘‘ क्या यह भ्रष्टाचार खत्म करने का हिस्सा नहीं है ?’’ मोदी ने कहा कि करीब 20 लाख लोगों ने स्वेच्छा से एलपीजी सब्सिडी छोडी है. इससे रसोई घर के इ’धन को दूरदराज गरीबों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने कोयला ब्लाकों की नीलामी की, देश के खजाने में 3 लाख करोड रुपया आ रहा है. उन्होंने कहा, ‘‘ पोलिटिकल पंडितों से प्रार्थना करता हूं कि मैं जो घोषणाएं करता हूं, उसे राजनीतिक तराजू से नहीं तौलें. सवाल ये है कि भ्रष्टाचार गया कि नहीं गया। हिन्दुस्तान की सम्पत्ति लूटने वालों के दरवाजे बंद हुए कि नहीं.’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली सरकार में भ्रष्टाचार के खिलाफ 800 केस दर्ज हुए थे जबकि हमारी सरकार के आने के बाद से 1800 केस दर्ज हो चुके हैं. उन्होंने कहा, ‘‘ ये आंकडे बताते हैं कि सरकार के भ्रष्ट मुलाजिमों के खिलाफ लडाई लडने का हमारा माद्दा क्या है.’’

महंगाई के बारे में भी उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार के आने से पहले जहां महंगाई दोहरे अंकों में थी वह अब केवल 3.4 प्रतिशत रह गई है. अपनी सरकार को किसानों के प्रति समर्पित बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कृषि मंत्रालय का नाम अब कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय होगा. प्रधानमंत्री ने इस संदर्भ में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना और खाद की कालाबाजारी रोकने के लिए नीम की परत वाले यूरिया का जिक्र किया, जिसका औद्योगिक क्षेत्र में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें