36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

69वां स्वतंत्रता दिवस : पीएम मोदी लालकिले से कर सकते हैं कई बड़ी घोषणाएं

नयी दिल्ली :भारत आज यानी शनिवार को अपना 69वां स्वतंत्रता दिवस मनायेगा. पूरे देश में इसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर देश के लोगों को शुभकामना दी है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि देश के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनायें। जय हिन्द! आज सात बजे प्रधानमंत्री […]

नयी दिल्ली :भारत आज यानी शनिवार को अपना 69वां स्वतंत्रता दिवस मनायेगा. पूरे देश में इसके लिए तैयारियां जोरों पर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अवसर पर देश के लोगों को शुभकामना दी है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि देश के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनायें। जय हिन्द! आज सात बजे प्रधानमंत्री पहले राजघाट पहुंचेगे उसके बाद वे लाल किले पर ध्‍वजारोहण करेंगे और देश की जनता को संबोधित करेंगे.

आतंकी खतरों के मद्देनजर सुरक्षा के पूरे देश में व्यापक इंतजाम किये गये हैं.इस स्वंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने शुक्रवार शाम सात बजे राष्ट्र को संबोधित किया, राष्‍ट्रपति के संबोधन को टीवी चैनलों पर सीधा प्रसारण किया गया. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल लाल किले के प्राचीर पर झंडोतोलन करेंगे और देश को संबोधित करेंगे.

परंपरा के अनुरूप प्रधानमंत्री स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश के लिए बडी घोषणाएं कर सकते हैं. दिलचस्प बात यह कि पिछले साल की तरह ही इस बार भी पीएम नरेंद्र मोदी बिना लिखा भाषण दे सकते हैं. मोदी देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने देश को स्वतंत्रता दिवस जैसे अहम मौके पर बिना लिखित भाषण के देश को संबोधित किया.

इस बार प्रधानमंत्री के संबोधन में वन रैंक, वन पेंशन जैसी बहु प्रतीक्षित मांग पर भी लोगों की नजरें टिकी हैं. इसके अलावा वे अपनी सरकारी की महत्वाकांक्षी योजनाओं स्वच्छता अभियान, बैंकिंग खाता, डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर व सब्सिडी छोडो अभियान का भी उल्लेख कर सकते हैं.राजधानी दिल्ली में सुरक्षा के मद्देनजर शनिवार को मेट्रो के परिचालन को भी कुछ देर के लिए कुछ रूटों पर रोके जाने की संभावना है. कई अहम जगहों पर शहर में सडक मार्ग से भी यातायात को रोका जायेगा.

देश में सुरक्षा चाक-चौबंद

स्वतंत्रता दिवस पर पूरे देश में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किये गये हैं. राजधानी दिल्ली में जमीन से लेकर हवा तक पैनी निगाहें होंगी, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार की सुबह लाल किले पर ध्वजारोहण करेंगे. दिल्ली में किसी भी नापाक मंसूबे को नाकाम करने के लिए 40,000 से अधिक जवानों की तैनाती की गयी है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गुरदासपुर और उधमपुर आतंकी हमलों के मद्देनजर राज्यों और केंद्रशासित प्रांतों को परामर्श जारी किया है. आगाह किया कि पाकिस्तान आधारित आतंकवादी संगठन और इंडियन मुजाहिद एवं अन्य आतंकी समूह व सिम्मी के सदस्य दिल्ली में कमल मंदिर, नोएडा में मॉल, मेट्रो स्टेशनों, भाजपा कार्यालयों और राजनीतिक हस्तियों को निशाना बना सकते हैं.

लालकिला : बुलेट-प्रूफ सुरक्षा

लाल किले की प्राचीर पर प्रधानमंत्री के लिए कांच का बुलेट-प्रूफ सुरक्षा घेरा स्थापित किया गया है. यह स्पष्ट नहीं है कि मोदी इस घेरे के पीछे से अपना संबोधन देंगे या खुले में. दिल्ली में लाल किले के आसपास के इलाकों में करीब 6,000 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे. ऊंची इमारतों पर एनएसजी के अचूक निशानेबाज भी तैनात रहेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें