38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जिंदाल बैठा भूख हडताल पर, बोला- निकालो अंडा सेल से

मुम्बई : मुम्बई हमले का कथित सरगना एवं लश्कर ए तैयबा का संदिग्ध आतंकवादी अबू जिंदाल भूख हड़ताल पर बैठ गया है. उसने खुद को ‘अंडा’ सेल से सामान्य जेल में स्थानांतरित करने की मांग की है. उल्लेखनीय है कि वह आर्थर रोड जेल में बंद है जहां कल से वह कुछ खा नहीं र‍हा […]

मुम्बई : मुम्बई हमले का कथित सरगना एवं लश्कर ए तैयबा का संदिग्ध आतंकवादी अबू जिंदाल भूख हड़ताल पर बैठ गया है. उसने खुद को ‘अंडा’ सेल से सामान्य जेल में स्थानांतरित करने की मांग की है. उल्लेखनीय है कि वह आर्थर रोड जेल में बंद है जहां कल से वह कुछ खा नहीं र‍हा है.

पुलिस उपायुक्त (अन्वेषण) धनंजय कुलकर्णी ने बताया कि जिंदाल कल से भूख हडताल पर है. पुलिस ने कहा कि कैदी की कोठरी बदलने का फैसला संबंधित जेल अधिकारी करते हैं. वरिष्ठ जेल अधिकारी उच्च जेल अधिकारियों के साथ चर्चा करने के बाद ऐसे मामलों में निर्णय लेते हैं. ‘अंडा’ सेल उच्च सुरक्षा वाली कोठरी है जहां दुर्दांत अपराधी अलग थलग रखे जाते हैं. जिंदाल का देश के कई शहरों में हुए बडे बम धमाकों के पीछे भी कथित रुप से हाथ था.

वर्ष 2012 में सउदी अरब से प्रत्यर्पित कर भारत लाए जाने के बाद उसे दिल्ली में गिरफ्तार किया गया था. वह महाराष्ट्र के बीड का रहने वाला है. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने जिंदालके विरुद्ध भारत में आतंकवादी गतिविधियां की कथित साजिश रचने को लेकर आरोपपत्र दायर किया था. इन आतंकवादी गतिविधियों में 26/11 का मुम्बई हमला और औरंगाबाद में हथियारों का जखीरा मिला भी शामिल है. महाराष्ट्र में जुंदल पर औरंगाबाद में हथियारों के जखीरा मिलने, 2010 में पुणे के जर्मन बेकरी में विस्फोट और नासिक पुलिस अकादमी पर हमले की साजिश रचने में शामिल होने का आरोप है.

उसके विरुद्ध दायर आरोपपत्र के अनुसार मई, 2006 में जिंदाल बांग्लादेश भाग गया था जहां वह आईएसआई एजेंट से मिला. उसने पाकिस्तान जाने के लिए पीआईए की उडान पर सवार होने के वास्ते फर्जी नाम से बोर्डिंग पास का इस्तेमाल किया. पुलिस के अनुसार जिंदाल ने पाकिस्तान में 26.11 के हमलावरों को उनके प्रशिक्षण के दौरान हिंदी सिखायी. वर्ष 2008 को मुम्बई में हुए भीषण आतंकवादी हमले में 166 लोग मारे गए थे और ढेर सारे लोग घायल हो गए थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें