34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

यूपी में बनेंगी सबसे अधिक स्मार्ट सिटी

नयी दिल्ली: स्मार्ट सिटी को लेकर केंद्र सरकार का प्लान सामने सामने आ गया है. देश भर में बनाई जाने वाली सौ स्मार्ट सिटी में सबसे ज्यादा 13 शहर उत्तर प्रदेश के होंगे. इसके साथ ही राज्य के 54 शहरों को अटल मिशन योजना (अमृत) के लिए चिन्हित किया गया है. यूपी के बाद तमिलनाडु […]

नयी दिल्ली: स्मार्ट सिटी को लेकर केंद्र सरकार का प्लान सामने सामने आ गया है. देश भर में बनाई जाने वाली सौ स्मार्ट सिटी में सबसे ज्यादा 13 शहर उत्तर प्रदेश के होंगे. इसके साथ ही राज्य के 54 शहरों को अटल मिशन योजना (अमृत) के लिए चिन्हित किया गया है. यूपी के बाद तमिलनाडु और महाराष्ट्र का नंबर आता है जहां क्रमश: 12 और 10 स्मार्ट सिटी बनाई जाएंगी.

देश में शहरी विकास को गति देने के लिए एनडीए सरकार के फ्लैगशिप शहरी कार्यक्रमों को शुरु करने से पहले सरकार ने 100 स्मार्ट सिटी कार्यक्रम तथा कायाकल्प और शहरी रुपांतरण की अमृत योजना के तहत प्रत्येक राज्य और केंद्रशासित प्रदेश में विकसित होने वाले शहरों की संख्या तय कर दी है. शहरी विकास विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक 13 शहर स्मार्ट सिटी बनेंगी. साथ ही राज्य के 54 शहरों को अमृत योजना के लिए चिन्हित किया गया है.

वहीं, तमिलनाडु के 33 शहरों को अमृत योजना के लिए जबकि महाराष्ट्र के 37 शहरों को इस योजना के लिए चिन्हित किया गया है. गुजरात व कर्नाटक में छह स्मार्ट सिटी विकसित की जाएंगी. जबकि अमृत योजना के तहत क्रमश: 31 और 21 शहरों को चिन्हित किया गया है. दिल्ली को एक स्मार्ट सिटी और अमृत योजना के तहत एक शहर मिला है.

सरकार ने जो मानदंड तय किया है उसके अनुसार पश्चिम बंगाल और राजस्थान में चार-चार, बिहार, आंध्र प्रदेश व पंजाब में तीन-तीन, ओडिशा, हरियाणा, तेलंगाना और छत्तीसगढ में दो-दो तथा जम्मू कश्मीर, केरल, झारखंड, असम, हिमाचल, गोवा, अरुणाचल प्रदेश और चंडीगढ में एक-एक स्मार्ट सिटी विकसित की जाएंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें