23.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पंजाब में अमोनिया गैस का टैंकर लीक होने से छह की मौत, 100 से अधिक बीमार

चंडीगढ : पंजाब के लुधियाना में गैस रिसाव से छह लोगों के मौत की खबर है. टीवी रिपोर्ट की माने तो जीटी रोड पर स्थित शहर दोराहा में शुक्रवार मध्यरात्रि करीब 11: 30 बजे यह रिसाव हुआ जिसके बाद वहां मौजूद लोगों में हड़कंप मच गया. रिसाव में दोराहा शहर के अलावा आसपास का ईलाका […]

चंडीगढ : पंजाब के लुधियाना में गैस रिसाव से छह लोगों के मौत की खबर है. टीवी रिपोर्ट की माने तो जीटी रोड पर स्थित शहर दोराहा में शुक्रवार मध्यरात्रि करीब 11: 30 बजे यह रिसाव हुआ जिसके बाद वहां मौजूद लोगों में हड़कंप मच गया.

रिसाव में दोराहा शहर के अलावा आसपास का ईलाका भी इसकी चपेट में आ गया और लोगों को सांस लेने में दिक्कत महसूस होने लगी जिससे लोग बेहोश होने लगे. इस घटना में छह लोगों के मौत की खबर हैऔर 100 से अधिक लोग बीमार बताए जा रहे हैं.

इस गैस के रिसाव की चपेट में सैकड़ों लोग आ गये जिन्हें इलाज के लिए नजदीक के अस्पताल में भरती करवाया गया है. गैस रिसाव की सूचना मिलने पर विभिन्न विभागों के उच्चाधिकारी मौके पर पहुंचे और राहत कार्य शुरू किया.

डीएमसी अस्पताल के डॉक्टर हरप्रीत कौर ने कहा कि इस हादसे में बच्चे ज्यादा प्रभावित हुए हैं. गैस के कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है.

कैसे हुआ हादसा

अमोनिया गैस से भरी यह टैंक लुधियाना से दिल्ली जा रही थी. बताया जा रहा है कि यह दुर्घटना ड्राइवर की लापरवाही की वजह से हुई. ड्राइवर ने टैंकर को एक संकरे पुल के नीचे से ले जाने का प्रयास किया जिससे टैंकर में लगा वॉल्ब खुल गया और गैस रिसने लगा. ड्राइवर ने गैस रिसाव को रोकने का प्रयास किया लेकिन इसकी चपेट में आकर वह खुद बेहोश हो गया. फिलहाल टैंकर को दुर्घटना स्थल से 5 किमी दूर खुले में रखा गया है.

क्या कहा पुलिस ने

पुलिस ने बताया कि टैंकर यहां से 25 किलोमीटर दूर एक नहर के पास दोराहा बाईपास रोड पर बने एक फ्लाईओवर के नीचे फंस गया. इसके बाद उसमें से रिसाव शुरू हो गया. लुधियाना पुलिस आयुक्त प्रमोद बान ने बताया कि सांस से गैस शरीर के अंदर जाने से पांच लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक अन्य लोगों को सांस संबंधी परेशानियां हो गईं. बान ने कहा कि प्रभावित लोगों को लुधियाना के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. चिकित्सकों ने दो-तीन लोगों को छोडकर शेष सभी को खतरे से बाहर बताया है.

टैंकर पर गुजरात की लाइसेंस प्लेट

पुलिस ने बताया कि टैंकर से लीक हो रही गैस के दोराहा में और इसके आस पास फैलते ही स्थानीय लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. आस पास के इलाकों में रहने वाले लोगों को घटना के बाद वहां से बाहर निकालना पडा. उसने बताया कि मरने वाले सभी लोग पुरूष हैं जिनमें से दो की पहचान दोराहा के सतपाल और जालंधर के अवतेज सिंह रुप में हुई है. पुलिस ने बताया कि टैंकर पर गुजरात की लाइसेंस प्लेट लगी है. यह दुर्घटना दिल्ली-लुधियाना राजमार्ग पर हुई. खन्ना के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गुरप्रीत सिंह गिल ने बताया कि यह हादसा चालक की लापरवाही के कारण हुआ. टैंकर पुल के नीचे फंस गया था और उसका वाल्व क्षतिग्रस्त हो गया. इससे अमोनिया गैस का रिसाव हुआ. गिल ने कहा, ‘‘ देर रात का समय होने के कारण यातायात अधिक नहीं था। चालक को यह देखना चाहिए था कि क्या वाहन पुल के नीचे से निकल सकता है या नहीं.’’ दोराहा के थाना प्रभारी रजनीश कुमार सूद ने बताया कि शवों को लुधियाना के एक अस्पताल में भेजा गया है.

कुछ अपोलो में भी भर्ती

प्राप्त जानकारी के अनुसार दुर्घटना के बाद 26 लोगों को अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया जिसमें से 15 की हालत गंभीर बतायी जा रही है. इनको आईसीयू में रखा गया है. अबतक हादसे में 6 लोगों के मरने की खबर है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें