1. home Hindi News
  2. national
  3. 32 children honored with pradhan mantri rashtriya bal puraskar 2021 academic sports arts culture social service and bravery winners list avd

Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar 2021 : 32 बच्चों को ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार' से किया गया सम्मानित

By Agency
Updated Date
Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar 2021
Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar 2021
twitter

नवाचार (Innovation), शैक्षणिक (Academic), खेल (sports), कला (arts), संस्कृति (culture), सामाजिक सेवा (social service ) और बहादुरी (bravery) के क्षेत्रों में असाधारण क्षमताओं और उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए इस वर्ष 32 बच्चों को ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार' (Pradhan Mantri Rashtriya Bal Puraskar 2021) से सम्मानित किया गया है.

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि पुरस्कार पाने वाले बच्चे 21 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के 32 जिलों से हैं. बयान में कहा गया है, कला और संस्कृति के क्षेत्र में सात पुरस्कार दिए गए हैं, नवाचार के लिए नौ पुरस्कार और शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए पांच पुरस्कार दिए गए हैं.

सात बच्चों को खेल श्रेणी में पुरस्कार दिये गये हैं, तीन को बहादुरी के लिए सम्मानित किया गया है और एक बच्चे को समाज सेवा के क्षेत्र में उनके प्रयासों के लिए सम्मानित किया गया है. इन बच्चों को बधाई देते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक संदेश में कहा, मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, 2021 न केवल विजेताओं को प्रेरित करेगा, बल्कि लाखों अन्य बच्चों को अपने सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करने के वास्ते प्रोत्साहित करेगा.

आइए हम सभी अपने देश को सफलता और समृद्धि की एक नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए अपने व्यक्तिगत प्रयास करें. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बाल पुरस्कार विजेताओं से बात करेंगे.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें