23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

MODI के चाणक्य की मुश्‍किलें बढ़ी, भाजपा ने कहा- जीतेंगे 34-38 सीटें

नयी दिल्ली : दिल्ली विधानसभा के एग्जिट पोल आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चाणक्य कहे जाने वाले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की मुश्‍किलें बढ़ गयीं हैं. यदि भाजपा को बहुमत नहीं आता है तो दिल्ली में सरकार बनाने का भाजपा का सपना चकनाचूर हो जाएगा. लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा की […]

नयी दिल्ली : दिल्ली विधानसभा के एग्जिट पोल आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चाणक्य कहे जाने वाले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की मुश्‍किलें बढ़ गयीं हैं. यदि भाजपा को बहुमत नहीं आता है तो दिल्ली में सरकार बनाने का भाजपा का सपना चकनाचूर हो जाएगा. लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा की या यह कहें अध्‍यक्ष अमित शाह की यह बड़ी हार होगी. इस एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को दिल्ली की सत्ता मिलते हुए दिखाया गया है हालांकि भाजपा ने इसे खारिज कर दिया है.

भाजपा की ओर से मुख्‍यमंत्री पद की उम्मीदवार किरण बेदी ने कहा है कि अभी हमें नतीजों का इंतजार करना चाहिए. एग्जिट पोल पर हमें भरोसा करके निराश होने की जरूरत नहीं है.
भाजपा ने कहा कि वह दिल्ली विधानसभा चुनावों को जीतने तथा 16 साल के अंतराल के बाद राष्ट्रीय राजनीति में आने को लेकर आश्वस्त है. करीब 65 विधानसभा सीटों के पार्टी नेताओं एवं उम्मीदवारों के साथ एक बैठक के बाद दिल्ली भाजपा के प्रमुख सतीश उपाध्याय ने कहा कि उनकी पार्टी को दिल्ली में सरकार गठन की राह में 34 से 38 के बीच सीटें मिलेंगी.
बैठक में भाजपा की मुख्यमंत्री पद की उम्मीदवार किरण बेदी, पार्टी महासचिव :संगठन: रामलाल, दिल्ली के प्रभारी प्रभात झा तथा विजय कुमार मल्होत्र एवं विजय गोयल जैसे वरिष्ठ नेताओं ने भी हिस्सा लिया। इस मौके पर पार्टी सांसद रमेश विधूडी, उदितराज एवं प्रवेश वर्मा भी मौजूद थे.
उपाध्याय ने कहा, ‘‘हम एग्जिट पोल के नतीजों को पूरी तरह से खारिज करते हैं. हमने चुनाव में अपने प्रदर्शन की समीक्षा की है और हम सरकार बनाने को लेकर आश्वस्त हैं. हमें कम से कम 34-38 सीटें मिल सकती हैं.’’ बैठक में जाने से पहले बेदी ने कहा कि जीत या हार जो हो, वह भाजपा के प्रदर्शन की जिम्मेदारी लेंगी. भाजपा 1998 से दिल्ली में सत्ता से बाहर थी.
उपाध्याय ने कहा कि अधिकतर पार्टी उम्मीदवारों ने अपने संबद्ध चुनाव क्षेत्रों में पार्टी के प्रदर्शन को लेकर अपना विश्लेषण दिया. इसके आधार पर उन्होंने महसूस किया कि पार्टी चुनाव में विजयी बनकर उभरेगी. उन्होंने कहा, ‘‘हमने सभी चुनाव क्षेत्रों में अपने प्रदर्शन का विश्लेषण किया और इसके आधार पर हमारा मानना है कि किरण बेदी के नेतृत्व में हम दिल्ली में सरकार गठित करेंगे.’’ साथ ही उन्होंने कहा, ‘’ हमने लोगों की प्रतिक्रियाओं और उम्मीदवारों के आकलन के आधार पर प्रत्येक चुनाव के लिए जमीनी सच्चाई का विश्लेषण किया.’’ मतदान के बाद कल आये एग्जिट पोल के नतीजों ने आम आदमी पार्टी के लिए स्पष्ट बहुमत का अनुमान जताया है. ऐसे ही एक पोल में 70 सदस्यीय सदन में आम आदमी पार्टी को 53 सीटें दी गयी है, जबकि भाजपा को मुख्य विपक्षी पार्टी रहने का अनुमान जताया गया है.
उपाध्याय ने कहा कि दिसंबर 2013 के विधानसभा चुनाव के बाद आये एग्जिट पोल के नतीजे पूरी तरह गलत साबित हुए तथा भाजपा के एग्जिट पोल के नतीजों को खारिज करती है. ‘‘इस बार हम निश्चित तौर पर सरकार गठित करने जा रहे हैं.’’ दिल्ली में हुए विधानसभा चुनाव में 673 उम्मीदवार मैदान में हैं. चुनाव में करीब 67 प्रतिशत मतदान हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें