25.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

इबोला : स्‍वास्‍थ्य मंत्री ने कहा हालात पूरी तरह काबू में

नयी दिल्‍ली : स्‍वास्‍थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने आज कहा है कि दिल्‍ली हवाई अड्डे पर इबोला को लेकर कड़े इंतजाम किए गए है. इसके साथ 24 हवाई अड्डों पर भी ‘हालात को पूरी तरह से काबू’ रखने पर जोरदिया गया है. इससे पहले बिते दिनों ही भारत में इबोला का पहला मरीज मिला […]

नयी दिल्‍ली : स्‍वास्‍थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने आज कहा है कि दिल्‍ली हवाई अड्डे पर इबोला को लेकर कड़े इंतजाम किए गए है. इसके साथ 24 हवाई अड्डों पर भी ‘हालात को पूरी तरह से काबू’ रखने पर जोरदिया गया है. इससे पहले बिते दिनों ही भारत में इबोला का पहला मरीज मिला था.हवाई अड्डे पर इस तरह की कवायद से लाइबेरिया से आए एक व्यक्ति में वायरस की पहचान करने में मदद मिली.
उन्होंने संवाददाताओं को बताया कि सरकार की ओर से किए ‘अतिरिक्त उपाय’ की बदौलत ही 10 नवंबर को यहां पहुंचने वाले 26 वर्षीय एक व्यक्ति में वायरस का पता लगा.उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि अतिरिक्त रुप से चौकसी बरतने के कारण स्वास्थ्य मंत्रालय ने व्यक्ति में इबोला के लिए रक्त नमूने नकारात्मक आने के बाद भी अन्य चीजों (बॉडी फ्लूइड्स) की जांच की.
उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे पर यात्रियों के यात्र संबंधी और चिकित्सकीय अतीत को खंगाला जा रहा है.चिकित्सा रिपोर्ट में जब तक इसकी पुष्टि नहीं होती कि वह वायरस से मुक्त हो गया है, तब तक व्यक्ति को दिल्ली हवाईअड्डे पर विशेष सुविधा केंद्र में एक अलग जगह पर रखा जाएगा.
व्यक्ति का लाइबेरिया में इबोला का उपचार हुआ था और उसके पास वहां के प्रशासन का प्रमाणपत्र था कि वह इससे प्रभावित नहीं है.
मंत्रालय ने कहा था कि इस जानलेवा बीमारी से बचाव के लिए अफ्रीकी देश में उस व्यक्ति का पहले ही उपचार हो चुका था और कोई अन्य लक्षण नहीं दिखा, लेकिन वीर्य का नमूना सकारात्मक आया जिसके बाद अधिकारियों ने निगरानी में उसे अलग-थलग रखा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें